नोएडा

हज यात्रा प्रशिक्षण शिविर में भारतीय हज कमेटी के सदस्य इरफान अहमद का जोरदार स्वागत

Special Coverage News
28 Jun 2019 8:52 AM GMT
हज यात्रा प्रशिक्षण शिविर में भारतीय हज कमेटी के सदस्य इरफान अहमद का जोरदार स्वागत
x
मुस्लिम समुदाय के पवित्र स्थल मक्का व मदीना के लिए हज यात्रा चार जुलाई से शुरू होने जा रही है।

धीरेन्द्र अवाना

ग्रेटर नोएडा : मुस्लिम समुदाय के पवित्र स्थल मक्का व मदीना के लिए हज यात्रा चार जुलाई से शुरू होने जा रही है। हज यात्री इसी की तैयारी में जोर लगे है।हज यात्रियों को वहा किसी समस्या से रूबरू ना होना पड़े इसलिए ग्रेटर नोएडा के ग्राम हल्दोनी में हज यात्री प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।मुख्य अतिथि के रुप में भारतीय हज कमेटी के सदस्य इरफान अहमद सरीख हुये।

उन्होनें हज यात्रा के बारे मे विस्तार से बताया कि इस वर्ष पहली बार अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं के साथ टर्मिनल 3 इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से हज यात्री हज करने जाएंगे और उनकी पूरी सुख सुविधा एवं सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा।किसी हज यात्री को असुविधा का सामना ना करना पड़े,उसका पूरा ख्याल रखा गया है।उन्होंने हज यात्रियों से अपील की कि हज कमिटी,हवाई अड्डा प्रशाशन और इंतेजामिया कमिटी का पूरा सहयोग करे।आपको बता दे कि भारत से पहली बार 2 लाख हज यात्री हज करने जा रहे है।इस वजह से भारत विश्व में दुसरे नंबर का देश बन गया है। पहला नम्बर इंडोनेशिया का है जिसमें सबसे ज्यादा लोग हज के लिए जाते है।



भारतीय कमेटी के सदस्य इरफान अहमद ने बताया कि यात्रियों की मेडिकल सुविधा के लिए मक्का में 11 और मदीना में 3 हेल्थ सेंटर की व्यवस्था की गई है।मक्का में तीन और मदीना में एक अस्पताल की भी व्यवस्था की गई है। 620 हज कोर्डिनेटर, असिस्टेंट हज अफसर, हज असिस्टेंट, डॉक्टर, पारा-मेडिक आदि की नियुक्ति की गई है, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं।

गौतमबुद्ध नगर जिले की अल्पसंख्यक जिला कल्याण अधिकारी, डॉ अमृता सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए, ओर कहा कि जिले में हज पर जाने वाले हाजियो को प्रसाशन से हर संभव मदद दिलाने का वादा किया।उन्होनें कहा कि फिर भी अगर किसी व्यक्ति को कोइ समस्या हो तो तुरंत मुझसे संपर्क करें।उन्होंने आए हुए हजयात्रियों से देश की एकता, विकास ,भाई चारे के लिए दुआ मांगने की अपील की। हज यात्रा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन पहली बार जनाब सरफ़राज़ अली( सदस्य उर्दू अकादमी उ प्र सरकार) व अहसान खान( क्षेत्रीय मंत्री अल्पसंख्यक मोर्चा)ने किया और वादा किया कि हाजियो की खिदमत के लिए हर साल इस तरह के कार्यकम का आयोजन होता रहेगा।

इस मौके पर हज कमिटी के अधिकारी मो सुल्तान, हाजी शाने आलम,दिलशाद अंसारी,जाफर नक़वी,बब्बू भाई, हासिम मालिक,चो ताहिर खां, हाजी शहादत खां,चो हामिद खां, चो हनीफ़,नौशाद खान, चो मुदस्सिर,हाजी बिलाल, मो जमशेद,सुहैलअल्वी,रियाज़ अहमद व भारी तादाद में हाजी व हज्जन मौजूद रहे।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story