नोएडा

दो हजार से अधिक लोगों ने उठाया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ

Shiv Kumar Mishra
21 Nov 2022 7:20 AM GMT
दो हजार से अधिक लोगों ने उठाया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ
x

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा।नोएडा डायबिटीज फोरम ने आज नोएडा के सेक्टर –12 स्थित सरस्वती शिशु मन्दिर में सामाजिक संगठन व आरडब्लूए के सहयोग से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया।जिसमें दो हजार से अधिक लोगों ने स्वास्थ शिविर में पहुँचकर अपनी स्वास्थ संबंधी जाँच कराई। इस स्वास्थ शिविर के दौरान लोगों की ब्लड ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर, लंग्स टेस्ट, पी.फ.टी, न्यूरोपैथी, बॉडी मास इंडेक्स, ई.सी.जी.,फाइब्रो स्कैन, एच.बी.ए.1सी, लिपीड, यूरिक एसिड, हीमोग्लोबिन, ऑख-कान-गला की जांच की जांच की गई।

इस दौरान स्वास्थ जाँच शिविर का जायजा लेने क्षेत्रीय विधायक पंकज सिंह पहुँचे।आपको बता दें कि नोएडा डायबिटिक फोरम लोगों को डायबिटीज के बारे में शिक्षित करने और जागरूक करने के संकल्प के साथ हर महीने के तीसरे रविवार को सामाजिक संगठन और आर.डब्ल्यू.ए. के साथ मिलकर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करता है। वही नवंबर माह डायबिटीज माह के रूप में मनाया जाता है इस अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर, सेक्टर -12 नोएडा, में निशुल्क मेगा स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। जिसमें सुबह 9 बजे आरंभ हुआ और समाप्त होने 2 हज़ार से अधिक लोगों की ब्लड ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर, लंग्स टेस्ट, पी.फ.टी, न्यूरोपैथी, बॉडी मास इंडेक्स, ई.सी.जी.,फाइब्रो स्कैन, एच.बी.ए.1सी, लिपीड, यूरिक एसिड, हीमोग्लोबिन, ऑख-कान-गला की जांच की की जांच की गई। यह जानकारी नोएडा डायबिटिक फोरम के अध्यक्ष डॉ. जी. सी. वैष्णव और पंकज जिंदल ने दीं।

इस अवसर नोएडा डायिबिटिक फोरम के अध्यक्ष डॉ. जी.सी. वैष्णजव ने जानकारी देते हुए बताया कि यह एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल और खानपान के दुष्प्रभाव के कारण फैलती है, आज की लाइफस्टाइल और खान-पान जिसमें जंक फूड, कोला कल्चर, कंप्यूटर कल्चर और तनाव बच्चों में डायबिटीज को बढ़ा रहा है बचपन पर डायबिटीज का साया दिखाई देने लगा है शहर के स्कूलों के तीन प्रतिशत बच्चे डायबिटीज की चपेट में है।जबकि17 प्रतिशत मोटापे व ओवरवेट का शिकार है।

डॉ . जी.सी. वैष्णव ने बताया कि विश्व में इस समय सबसे ज्यादा डायबिटीज के रोगी चीन में है. दूसरे नंबर पर भारत है. 2033 तक हम दुनिया में भी नंबर एक पर हो जायेंगे. नोएडा डायबिटीज फोरम के अध्यक्ष डॉक्टर जी सी वैष्णव ने कहा कि प्रदूषण का प्रभाव भी डायबिटीज रोग पर दिखाई देने लगा है। क्योंकि प्रदूषण के कारण होने वाली बीमारियों से बचने अक्सर घरों से नहीं निकलने सलाह देते है, जिसके कारण ऐसा देखा गया है कि रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

नोएडा डायिबिटिक फोरम के महासचिव पंकज जिंदल ने बताया कि निशुल्क मेगा हेल्थ कैंप के आयोजन में लोगों और सामाजिक संस्थाओं का सहयोग सदा मिलता रहता है इस शिविर में नोएडा के जाने माने अस्पताल कैलाश, यर्थात, मेट्रो, फ्लिक्स, सुमित्रा, प्रकाश, निओ, मानस, मदरलैंड, आई केयर,रीना केयर डायलिसिस, इंडो गल्फ और विनायक के 40 से ज्यादा डॉक्टर ने लोगों की जांच की.और 20 से ज्यादा दवा कंपनियां दवाओं का नि:शुल्क वितरण किया है।

फोरम के चेयरमैन प्रताप मेहता ने बताया कि निशुल्क मेगा स्वास्थ मेला के समापन पर डॉक्टरों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया । नि:शुल्क मेगा स्वास्थ्य मेला के आयोजन को सफल बनाने में डॉ. कौशिक, डॉ. विनोद, संजय शर्मा, प्रताप मेहता, एनआईए के अध्यक्ष विपिन मल्हन, राजीव अजवानी, संतोष, विनय शर्मा ने भी अपना सहयोग दिया।

Next Story