नोएडा

नोएडा और साहिबाबाद को जोड़ने के लिए बनेगा नया मेट्रो मार्ग

Smriti Nigam
27 Aug 2023 11:15 AM GMT
नोएडा और साहिबाबाद को जोड़ने के लिए बनेगा नया मेट्रो मार्ग
x
नोएडा के सेक्टर-62 मेट्रो को साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन से जोड़ने, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस लाइन के साथ इसके एकीकरण की महत्वाकांक्षी योजना का अन्वेषण करें।

नोएडा के सेक्टर-62 मेट्रो को साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन से जोड़ने, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस लाइन के साथ इसके एकीकरण की महत्वाकांक्षी योजना का अन्वेषण करें।

गाजियाबाद: एक आश्चर्यजनक कदम में, नोएडा दिल्ली से गाजियाबाद तक आगामी मेट्रो लाइन को जोड़ने के लिए एक नए मार्ग की तलाश में था। सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने शुरुआत में नोएडा स्थित इलेक्ट्रॉनिक सिटी सेक्टर-62 मेट्रो को मोहन नगर मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की योजना प्रस्तावित की थी। हालाँकि, यह योजना अंततः स्थगित कर दी गई। फिलहाल, फोकस नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो को साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की योजना पर केंद्रित हो गया है।

जीडीए का निर्धारित एजेंडा

जीडीए ने सेक्टर 62 से साहिबाबाद तक रूट को अंतिम रूप देने का काम शुरू कर दिया है, जो मेट्रो की रेड और ब्लू लाइन को जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगा। जीडीए बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए लंबित यह प्रस्ताव विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

गौरतलब है कि नोएडा सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन को वैशाली और मोहन नगर मेट्रो स्टेशनों से जोड़ने के पहले के प्रयास को डीपीआर पहले ही तैयार होने के बाद स्थगित कर दिया गया था, जिसकी अनुमानित लागत 3,325.22 करोड़ रुपये थी।

जीडीए के प्रधान मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह ने बताया कि इस नए मार्ग को साहिबाबाद स्टेशन पर दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस लाइन के साथ भी एकीकृत किया जाएगा। इस एकीकरण से रैपिड रेल प्रणाली के माध्यम से मेरठ से नोएडा तक सीधी कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। इससे मेरठ से यात्रियों को नोएडा की आगे की यात्रा के लिए साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन पर जाने में आसानी होगी।

नतीजतन, यह एकीकरण एक साथ तीन लाइनों को सुव्यवस्थित करने की संभावना प्रदान करता है। पिछली चुनौतियों के बावजूद, जीडीए अधिकारियों ने आभासी बैठकों के माध्यम से डीएमआरसी समकक्षों के साथ योजनाओं पर चर्चा करके दृढ़ता दिखाई है।

वित्तीय बाधाएँ और भविष्य की संभावनाएँ

जीडीए इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार से 50% योगदान पर जोर दे रहा है,हालांकि वास्तविकता यह है कि आगरा को मेट्रो निर्माण के लिए 27% योगदान मिला है। इससे ज्यादा शेयर सुरक्षित करना मुश्किल लग रहा है. केंद्र सरकार की ओर से 20% योगदान दिया जाता है, जिसे मिलाकर योगदान 47% हो जाता है। यह अनुमान लगाया गया है कि इस नए मार्ग का बजट पिछले वाले से अधिक होगा, जो जीडीए के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती होगी।

Next Story