नोएडा

जल्द ही नोएडा की सड़कों पर भीख मांगने वाला नहीं रहेगा कोई बच्चा,अधिकारियों ने तैयार की कार्ययोजना

Smriti Nigam
27 Aug 2023 11:10 AM GMT
जल्द ही नोएडा की सड़कों पर भीख मांगने वाला नहीं रहेगा कोई बच्चा,अधिकारियों ने तैयार की कार्ययोजना
x
नोएडा: वंचित बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करने की समस्या के समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, नोएडा प्राधिकरण एक कार्य योजना लेकर आए हैं

नोएडा: वंचित बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करने की समस्या के समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, नोएडा प्राधिकरण एक कार्य योजना लेकर आए हैं जिसमें गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ सहयोग शामिल है।

जानकारी के मुताबिक, बेसहारा और वंचित बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

हाल ही में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ एक बैठक में , सरकारी अधिकारियों ने उनसे शहरव्यापी सर्वेक्षण करने के लिए कहा , जिसमें बस स्टॉप, झुग्गी-झोपड़ी, सिग्नल और अन्य स्थान शामिल हैं ।

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य वंचित बच्चों की पहचान करना और इच्छुक संगठनों को परियोजना में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना था।वंचित बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करने की समस्या के समाधान के लिए, नोएडा प्राधिकरण एक कार्य योजना लेकर आया है।

अधिकारियों को विवरण इकट्ठा करने और व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया।

नोएडा प्राधिकरण के कार्यकारी निदेशक लोकेश एम ने कहा कि अधिकारियों को सार्वजनिक रूप से भीख मांगने या काम करने वाले गरीब बच्चों की संख्या पर जानकारी एकत्र करने और व्यापक रिपोर्ट संकलित करने का काम सौंपा गया है । यह डेटा पहल के अगले चरणों की जानकारी देगा ।

निठारी क्षेत्र में एक एनजीओ चलाने वाले विमलेश शर्मा ने बैठक में गरीब बच्चों के लिए सीखने, पेंटिंग, इनडोर खेल और पुस्तकालय पहुंच सहित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया ।

इस प्रस्ताव को बैठक के प्रतिभागियों ने मंजूरी दे दी .

सरकार के अनुसार,इस पहल का उद्देश्य न केवल शिक्षा प्रदान करना और बच्चों के कल्याण में सुधार करना है , बल्कि संसाधनों की कमी के कारण सार्वजनिक रूप से भिक्षावृत्ति को खत्म करना भी है ।

बैठक में 10 गैर सरकारी संगठनों ने भाग लिया

बैठक में नोएडा में सक्रिय लगभग 10 गैर सरकारी संगठनों के साथ- साथ नोएडा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए ।

अधिकारियों ने कहा कि बैठक के दौरान नोएडा सरकार द्वारा बेसिक शिक्षा मंत्रालय,गौतमबुद्ध नगर पुलिस, गैर सरकारी संगठनों और अन्य के अधिकारियों की भागीदारी के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी ।

इससे शहर को एक आशा मिलती है कि यह उन बच्चों के लिए एक बेहतर जगह बन सकता है जो भीख मांगने के लिए मजबूर हैं क्योंकि उनके परिवार के पास उन्हें शिक्षित करने और उज्ज्वल भविष्य देने के लिए संसाधनों और धन की कमी है।

Next Story