नोएडा

Noida Latest News: विदेशी नागरिकों से ठगी कर रहे कॉलसेंटर पर छापा मार 32 लोगों को किया गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
5 Aug 2021 1:23 PM GMT
Noida Latest News: विदेशी नागरिकों से ठगी कर रहे कॉलसेंटर पर छापा मार 32 लोगों को किया गिरफ्तार
x
नोएडा की ताजा खबर noida latest news

ललित पंडित

नोएडा: थाना बिसरख पुलिस को मिली सूचना के आधार पर पुलिस टीम के द्वारा अर्था स्पेशल इकोनॉमिक जोन में छापा मारकर 32 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस टीम को सूचना मिली थी कि अर्था स्पेशल इकनोमिक जॉन में एक कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है जिसमें युवक रात को बैठकर अमेरिका में कॉल कर ठगी को अंजाम दे रहे है। पुलिस टीम द्वारा छापेमारी में कॉल सेंटर में कार्यरत 32 युवकों को 02 लैपटॉप, 50 कंप्यूटर, 32 मोबाइल फोन, 20 हेडफोन समेत गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ के दौरान पुलिस टीम को जानकारी मिली कि कॉल सेंटर संचालक हैकर्स से डेटा खरीद कर अमेरिकी नागरिकों को कॉल करते थे। हैकर्स उन अमेरिकी नागरिकों के कंप्यूटर, लैपटॉप इत्यादि उपकरणों में बग अथवा वायरस डाल देते थे जिसको हटाने के लिए कॉल सेंटर के माध्यम से कॉल कर ठगी को अंजाम दिया जाता था। पैसे मिलने के बाद उपकरणों से वायरस अथवा बग को हटा दिया जाता था।

पुलिस पूछताछ में साइबर ठगों द्वारा बताया गया कि बीते 01 वर्ष से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है। इससे पहले दिल्ली में लगभग डेढ़ साल कॉल सेंटर उक्त लोगो द्वारा संचालित किया गया था। इस कॉल सेंटर से प्रति महीने लगभग 50 से 60 लाख रुपये की कमाई की जा रही थी। प्रतिदिन ठगी करते हुए 3 से 4 हज़ार डॉलर कमाया जाना ठगों ने पुलिस पूछताछ में कबूल किया।

कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों को सैलरी के साथ साथ इन्सेन्टिव व कैब की सुविधा भी कॉल सेंटर संचालक उपलब्ध करवा रहे थे। कई कर्मचारी छात्र है व कमाई करने के लिए नाईट शिफ्ट में कॉल सेंटर में कार्य करते थे। कॉल सेंटर के कर्मचारियों को कई भाषाओं का ज्ञान है व ग्राहक के अनुसार भाषा बदल बदल कर बात कर ठगी को अंजाम देते है। सभी कर्मचारी अपना नाम बदल अमेरिकन नाम रख अमेरिकन एक्सेंट में ही बात करते हुए ठगी करते थे।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story