नोएडा

Noida News: तुस्याना भूमि आवंटन घोटाले में एमएलसी नरेंद्र भाटी के भाई समेत दो अन्य गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
16 Nov 2022 1:10 PM GMT
Noida News: तुस्याना भूमि आवंटन घोटाले में एमएलसी नरेंद्र भाटी के भाई समेत दो अन्य गिरफ्तार
x

(धीरेन्द्र अवाना)

ग्रेटर नोएडा।ग्रेटर नोएडा के तुस्याना गांव में हुए भूमि आवंटन घोटाले में आज स्पेशल टास्क फोर्स ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुये भारतीय जनता पार्टी के एमएलसी नरेंद्र भाटी के भाई कैलाश भाटी समेत दो अन्य साथी कमल और दीपक को भी गिरफ्तार किया गया है।बताते चले कि यह भूमि घोटाला 150 करोड़ रुपये का था।आरोप ये है कि तुस्याना गांव में फर्जी तरीके से भूमि के पट्टे आवंटित किए गए थे।

जब भूमि घोटाला हुआ था तो कैलाश भाटी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में बतौर वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर तैनात था। जांच के दौरान भूमि घोटाले में उसकी अहम भूमिका का खुलासा हुआ था।जांच के दौरान पाया गया था कि पात्र लोगों को योजना का लाभ नही मिल पाया।वही अपात्र लोगों ने गड़बड़ी कर पट्टा हासिल कर लिया।जांच में यह भी सामने आया था कि पट्टा आवंटन में पात्रता के सभी नियम तार-तार हो गए थे।

कुल मिलाकर पात्र लोगों को कुछ नहीं मिला और गलत तरीके से लोगों को पट्टे का आवंटन कर दिया गया। इतना ही नहीं, ग्रामीणों के साथ बाहर के लोगों ने मिलीभगत कर पट्टा ले लिया। इसमें ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की भी भूमिका थी, क्योंकि बड़ी मिलीभगत के बगैर इतना बड़ा घोटाला संभव ही नहीं था।

जांच में यह भी सामने आया था कि कुछ पट्टेधारकों ने पट्टे की जमीन का मुआवजा उठाने के साथ-साथ छह प्रतिशत का प्लाट भी ले लिया था।जिसकी वजह से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को चूना लगा था। फर्जीवाड़े में कई पूर्व प्रधानों की भूमिका सामने आई है। एक अन्य गांव के प्रधान की भी भूमिका सामने आई थी।शासन ने मामले की उच्चस्तरीय जांच के लिए एसआइटी का गठन किया है।

Next Story