नोएडा

नोएडा पुलिस और STF की बड़ी कार्यवाही, नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़, सरगना सहित 4 अभियुक्त गिरफ्तार

Arun Mishra
14 Jan 2023 10:38 AM GMT
नोएडा पुलिस और STF की बड़ी कार्यवाही, नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़, सरगना सहित 4 अभियुक्त गिरफ्तार
x
गौतम बुद्धनगर में विभिन्न कम्पनियोें जैसे अमूल, मदर डेयरी, पतंजली, फूडमिल्क के रैपर का प्रयोग कर नकली घी बनाया जा रहा था.

नोएडा पुलिस और एसटीएफ ने फर्जी तरीके से नामचीन कम्पनियों के नाम का रैपर लगाकर नकली घी बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के सरगना सहित 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में भी सफलता हासिल की है।

जानकारी के मुताबिक सूचना मिली थी कि गौतम बुद्धनगर में विभिन्न कम्पनियोें जैसे अमूल, मदर डेयरी, पतंजली, फूडमिल्क के रैपर का प्रयोग कर नकली घी बनाया जा रहा है। इस सूचना को सूक्ष्मता से विकसित करने के उपरान्त समस्त तथ्योें से जनपद गौतमबुद्धनगर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं थाना एक्सप्रेस-वे की पुलिस को अवगत कराकर साथ लेकर गन्तव्य स्थान पर पहुंचकर घेराबंदी करके उपरोक्त स्थल से उपरोक्त चारो अपराधियोें को समय लगभग 22.40 बजे गिरफ्तार किया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

गिरफ्तार अभियुक्त विकास कुमार अग्रवाल ने पूछताछ पर बताया कि उसकी उम्र लगभग 42 साल है और वह कक्षा 10 पास है। बताया कि वह बदरपुर, दिल्ली क्षेत्र में परचून की दुकान चलाता है, इसी दुकान पर करीब दो वर्ष पूर्व हरियाणा के फरीदाबाद क्षेत्र के निवासी अतुल गोयल ने कृष्णा चाय के ब्रॉड के नाम की चाय की पत्ती की सप्लाई देना शुरू किया था तथा इसी के चलते ही उसकी (विकास कुमार अग्रवाल) जान पहचान अतुल गोयल से हो गयी। विकास कुमार अग्रवाल ने पूछताछ पर बताया कि अतुल गोयल, नकली घी बनाने का काम पूर्व से कर रहा था, जो नीमका हरियाणा से जेल भी जा चुका है।

विकास कुमार अग्रवाल ने यह भी बताया कि उसने अतुल गोयल से ही नकली घी बनाना सीखा है और उसके उपरान्त उसने (विकास कुमार अग्रवाल) नोएडा में किराये की जगह लेकर नकली घी बनाने का सेटअप लगाया तथा यह नकली घी रिफायड ऑयल, डालडा, फ्लेवर एंव कैमिकल मिलाकर बनाता है, जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। विकास कुमार अग्रवाल, इस नकली घी की सप्लाई नामचीन/ब्रॉण्डेड कम्पनियोें के नाम से जैसे मदर डेरी अमूल, पतंजलि मिल्क फूड आदि के नाम से एन0सी0आर0 के विभिन्न जगहों पर चोरी छिपे करता था। विकास कुमार अग्रवाल ने पूछताछ पर बताया कि एक कि0ग्राम नकली घी बनाने में लगभग 150 से 200 रूपये का खर्च आता है, जिसे वह लगभग 400 से 450 रूपये में बेच देता था।

पूछताछ के उपरान्त यह ज्ञात हुआ है कि इस नकली घी बनाने के अपराध में दीपक पुत्र मनेश ठाकुर निवासी बी-114 गौतमपुरी बदरपुर, दिल्ली एवं सरगना विकास कुमार अग्रवाल पुत्र जगदीश प्रसाद अग्रवाल निवासी ए-595 गौतमपुरी, थाना गौतमपुरी बदरपुर दिल्ली, जो विकास कुमार अग्रवाल के पूर्व से परिचित हैं, भी बराबर के पार्टनर हैं।

गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्व थाना एक्सप्रेस वे सेक्टर-135 कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर पर मुअस. 06/23 धारा 272/273/420/482/486 भादवि का अभियोग पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम वैधानिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Next Story