नोएडा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को कम करने के लिए हो गया तैयार.

Smriti Nigam
16 May 2023 1:49 PM GMT
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को कम करने के लिए हो गया तैयार.
x
अधिकारियों के अनुसार, प्राधिकरण इस मुद्दे का अध्ययन करने और ई-वे पर यातायात की भीड़ को कम करने के लिए व्यवहार्य समाधान सुझाने के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी को नियुक्त करने पर विचार कर रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, प्राधिकरण इस मुद्दे का अध्ययन करने और ई-वे पर यातायात की भीड़ को कम करने के लिए व्यवहार्य समाधान सुझाने के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी को नियुक्त करने पर विचार कर रहा है, जो हजारों यात्रियों के लिए एक प्रमुख जीवन रेखा है।

अधिकारियों ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण 25 किलोमीटर लंबे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर सुबह और शाम के समय भीड़भाड़ को दूर करने के लिए कदम उठा रहा है।

नोएडा एक्सप्रेसवे में कई खंड हैं, जैसे महामाया फ्लाईओवर से कालिंदी कुंज, महामाया फ्लाईओवर से डीएनडी या मयूर विहार, और इसके विपरीत, जो हर दिन भारी यातायात का अनुभव करते हैं, खासकर पीक आवर्स के दौरान। इससे यात्रियों को रेंगने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिससे निराशा होती है और समय की हानि होती है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को डी-कंजेस्टिंग के लिए सर्वोत्तम संभव विकल्पों का पता लगाने के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी को शामिल करने के लिए हम जल्द ही एक निविदा जारी करने की संभावना रखते हैं।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा पिछली कंपनी जो परियोजना के लिए लगी हुई थी, ने सर्वेक्षण और रिपोर्ट के लिए एक महत्वपूर्ण राशि की मांग की, जिसे प्राधिकरण ने अस्वीकार्य माना, " प्राधिकरण के पास यातायात मुद्दों पर काम करने के लिए रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवा (RITES) सलाहकार के रूप में है। हालांकि, कंसल्टेंट ने सर्वे और रिपोर्ट के लिए 3.8 करोड़ रुपए की मांग की , जिसे अथॉरिटी ने खारिज कर दिया।

प्राधिकरण के कुछ इंजीनियरों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के ऊपर एक एलिवेटेड रोड बनाने और यमुना नदी के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक अतिरिक्त लिंक रोड बनाने का सुझाव दिया है जो जुड़वां शहरों से होकर बहती है।

यमुना तटबंध सड़क का 11 किलोमीटर का हिस्सा पहले ही बन चुका था और जून 2014 में इसे जनता के लिए खोल दिया गया था। हालांकि, इसका 15 किलोमीटर का हिस्सा अधूरा है। प्राधिकरण ने मार्च 2016 में अंतिम स्वीकृति के लिए दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को इस 15 किमी सड़क के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भेजी।

15 मीटर चौड़ी सड़क की अनुमानित लागत डीपीआर के अनुसार निर्माण के लिए 275 करोड़ रुपये थी । हालांकि, फंड की कमी का हवाला देते हुए प्राधिकरण ने उस वर्ष बाद में परियोजना में देरी की।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि प्रतिदिन 150,000 से अधिक मोटर चालक एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हैं। नोएडा प्राधिकरण बिना देर किए भीड़ की समस्या का समाधान करे।

Next Story