नोएडा

एनसीआर में भूकम्प के झटके से सहमे लोग, प्राधिकरण से निकले मंत्री नंद गोपाल नंदी

Shiv Kumar Mishra
3 Oct 2023 1:17 PM GMT
एनसीआर में भूकम्प के झटके से सहमे लोग, प्राधिकरण से निकले  मंत्री नंद गोपाल नंदी
x
People scared of earthquake in NCR, Minister Nand Gopal Nandi came out from the authority

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।आज एनसीआर क्षेत्र में 6.2 तीव्रता वाले भूकम्प के झटके महसूस होने पर लोगों में अफरा तफरी मच गयी।दोपहर बाद आये भूकम्प के तेज झटको से लोग सहम गए।भूकंप के दो झटके करीब 20 से 30 सेकंड तक महसूस किए गए और इमारतें हिलती रहीं।वही नेशनल सेंटर फॉर सेसमोलॉजी के मुताबिक भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 आंकी गई है, जो काफी ज्यादा है।आमतौर पर रैक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता 5.4 से अधिक रहती है तो उसे खतरनाक माना जाता है।

दोपहर 2 बजकर 51 मिनट पर आया भूकम्प इतना खतरनाक था कि कंपनियों में काम करने वाले लोग बाहर आ गए।इसी तरह लोग घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों पर पंहुच गये।जिस समय भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।उस समय प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।जैसे ही भूकम्प आया।वैसे ही प्राधिकरण की एसीईओ मेधा रूपम, सीइओ रवि कुमार एमजी के साथ औद्यागिक विकास मंत्री सीढियों के जरिए बाहर आ गए।यहां करीब 20 मिनट तक रुकने के बाद वो ऊपर गए।इसके बाद बैठक पूरी की गयी।


आपको बता दे कि इससे पहले भी नोएडा में कई बार तेज भूकम्प के झटके आ चुके है।जिनकी रैक्टर स्केल पर तीव्रता 4 से 5 के बीच रहती है।बताते चले कि नोएडा सिसमिक जोन-4 में आता है। यानी भूकम्प के लिहाज से ये बृहत संवेदनशील माना जाता है।इस स्थिति में यहां जरा सा तेज झटका बड़े हादसे को दावत दे सकता है। प्राधिकरण अधिकारियों का दावा है कि यहां बनाई इमारत करीब 8 तीव्रता झटका झेल सकती है। एक्सपर्ट की माने तो 7.0 का झटका की ताकत 6.0 से करीब 10 गुना और 8.0 की ताकत 6.0 से 100 गुना ज्यादा होती है।

Next Story