नोएडा

Noida News : बिना मान्यता के 12वीं तक चल रहा स्कूल,विभाग को नही जानकारी

Shiv Kumar Mishra
3 March 2023 12:54 PM GMT
Noida News : बिना मान्यता के 12वीं तक चल रहा स्कूल,विभाग को नही जानकारी
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी गौतमबुद्ध नगर जिले में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के संचालन पर रोक नही लग पा रही है।सरकार के सख्त आदेशों के बाद भी ऐसे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में लगातार इजाफा हो रहा है।वही विभाग के द्वारा ऐसे सभी स्कूलों पर अंकुश लगाने के सारे दावे फेल होते नजर आ रहे है।

ऐसे स्कूल ना केवल बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे है बल्कि अभिभावकों से लेकर शिक्षा विभाग की आंखों में खुलेआम धूल झोंक रहे है।वही शिक्षा विभाग मूकदर्शक बनकर बच्चों के भविष्य को अंधकार में डालने वाले ऐसे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को अपने निजी स्वार्थों के लिए अभयदान दे रहा है।ताजा मामला नोएडा के सैक्टर-63 की छिजारसी कॉलोनी का है जहा पर स्थित सरस्वती वंदना एकेडमी ने बिना मान्यता के ही 10वीं और 12वीं में कई बच्चों का प्रवेश लेकर उनका एक साल बर्बाद कर दिया।

बच्चों का कहना है कि विभाग को शिकायत करने के बावजूद स्कूल के खिलाफ कोइ कारवाई नही हुयी।बल्कि उलटा स्कूल के प्रधानाचार्य व उसके भाईओं द्वारा हमे धमकी दी जा रही है।जिसकी शिकायत पुलिस को दी गयी है।बता दे कि सरस्वती वंदना एकेडमी स्कूल एक गैर मान्यता प्राप्त स्कूल है लेकिन फिर भी स्कूल खुलेआम नर्सरी से 12वीं कक्षा तक चल रहा है।पैसे कमाने के चक्कर में स्कूल में हर साल बच्चों का प्रवेश लिया जाता है।

वही बोर्ड की कक्षा के लिए दूसरे स्कूलों से सांठगांठ कर बच्चों का बोर्ड में पंजीकरण करा दिया जाता है।कक्षाएं अपने स्कूल में ही चलाते हैं, जबकि उनका पंजीकरण दूसरे स्कूल से होता है।लेकिन इस बार किसी कारणवश स्कूल ऐसा नही कर पाया जिससे उसका सारा खेल सामने आ गया।छात्रा स्वादिया मंसूरी ने बताया कि वह कक्षा 12 वी में पढ़ती है।मैने 88,900 रुपये वार्षिक शुल्क और तीन हजार रुपये प्रयोगात्मक परीक्षा शुल्क जमा किया था।15 फरवरी तक प्रवेशपत्र देने का आश्वासन दिया था लेकिन परीक्षा शुरु होने पर भी प्रवेश पत्र नहीं मिला तो पूरा मामला समझ में आया।

जिसके बाद स्कूल के खिलाफ सेक्टर-63 थाना में शिकायत दी।छात्रा ने आरोप लगाया कि प्रधानाचार्य विपिन कुमार व उनके भाईयों द्वारा उनको और उनके परिवार को धमकी दी जा रही है।वही थाना प्रभारी सेक्टर-63 अमित कुमार मान ने बताया कि मामले में शिकायत मिली थी।कार्रवाई शिक्षा विभाग से होनी थी।इसलिए पीड़ित को शिक्षा विभाग में शिकायत करने को कहा था।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि इस संम्बंध में शिकायत प्राप्त हुयी है।बीओ को जांच के आदेश दिये।भविष्य में सभी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया जायेगा। जिला विद्यायल निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि शिकायत के आधार पर स्कूल के खिलाफ कारवाई की जायेगी।

Next Story