नोएडा

राष्ट्रीय पोषण माह के रुप में मनाया गया सितम्बर माह

Shiv Kumar Mishra
19 Sep 2020 3:33 PM GMT
राष्ट्रीय पोषण माह के रुप में मनाया गया सितम्बर माह
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा।आयुष विभाग उ0प्र0शासन के निर्देशानुसार सितम्बर माह प्रत्येक वर्ष की भाँति राष्ट्रीय पोषण माह के रुप में मनाया जा रहा है के क्रम में जनपद गौतम बुद्ध नगर के आयुष होम्योपैथिक विभाग द्वारा जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ0 ललित मोहन जौहरी की उपस्थिति व निर्देशन में पोषण मेला का आयोजन चैलेंजर ग्रुप के सहयोग से D ब्लॉक पार्क सेक्टर-63 में आज दिनाँक 19.09.2020 को किया गया। जिसमें लगभग 200 की संख्या में महिलाओं, बच्चों, किशोरियों व पुरुषों ने उपस्थित होकर लाभ उठाया।पोषण मेला में सर्वप्रथम वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु जीवन शैली,कार्य शैली कैसी हो के बारे में विस्तार से चर्चा की गई व समझाया गया एवं इम्युनो बूस्टर दवा Ars. Alb.3 का निशुल्क वितरण किया गया।

उसके उपरांत गर्भवती महिलाओं व जिनके गोद के बच्चे हैं उन्हें आयरन, कैल्शियम की कमी, पौष्टिक आहार ,स्तनपान की अनिवार्यता व उससे होने वाले लाभ आदि के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया गया। हमारा खानपान कैसा हो व सामान्य दूषित जलजनित बीमारियों के बचाव व उपचारके बारे में शिक्षित किया गया।रोज़ मर्रा के खाने में किस प्रकार कम खर्च में भी प्रोटीन जैसे सोयाबीन जो कि प्रोटीन का सबसे बड़ा पदार्थ है के सेवन व देसी चना व अन्य सभी दालों को निरंतर अपने भोजन में सम्मिलित करने की सलाह दी गई।बच्चों व बड़ों को पालक , चुकन्दर ,गाजर, हरी सब्ज़ियों का सेवन करने की सलाह दी ।

कृमि भी कुपोषण के एक बड़ा कारण हैं अतः पेट के कीड़ों के लिये उचित समय पर दवा खिलाने के बारे में भी गाइड किया गया। सबसे अंत में सभी को नशों का परित्याग करने व उनसे दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। उक्त अवसर पर वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डा हरशुल गौतम,डॉ0 सुनील गोस्वामी एवं डॉ0अवनीश अग्निहोत्री ने सक्रियता से प्रतिभाग कर सभी की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।

Next Story