नोएडा

नोएडा: हैंड राइटिंग खराब होने पर दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली शालू को टीचर ने डंडे से पिटाई की

Shiv Kumar Mishra
27 Aug 2022 11:40 AM GMT
नोएडा: हैंड राइटिंग खराब होने पर दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली शालू को टीचर ने डंडे से पिटाई की
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा। हमारे जीवन में शिक्षक की अहम भूमिका होती है और शिक्षक के लिए सबसे गर्व का क्षण वो होता है, जब उनका कोई छात्र उनका नाम रोशन करता है व सफलता के नए आयाम हासिल करता है।गुरु को हमारी संस्कृति में भगवान से ऊपर का दर्जा दिया जाता है।लेकिन इस युग में इस पावन पवित्र रिश्ते को कई गुरुओं ने अपने निजी स्वार्थ के लिए बदनाम कर रखा है।ताजा मामला गौतमबुद्ध नगर जिले का है यहा दो स्कूलों में शिक्षको ने हैवान बनने में जरा भी देर ना लगाते हुये दो बच्चों की इतनी बेरहमी से पिटाई की दोनों गंभीर रूप से घायल हो गये है।

पहला मामला नोएडा के सैक्टर-45 स्थित सदरपुर का है यहा पर सर्वोदय विद्या मंदिर में महिला प्रिंसिपल ने स्कूल में पढ़ रहे 12वीं छात्र को जमकर पीटा है। लड़के ने मारपीट की सूचना घर जाकर अपने परिजनों को दी।आरोप है कि छात्र के मां और भाई जब स्कूल में इस घटना के बारे में पता करने पहुंचे, तो उनके साथ भी प्रिंसिपल और उसके बेटा अभय चौहान ने मारपीट की है।यह मारपीट की घटना स्कूल में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई है।जिसमें दिख रहा है कि प्रिंसिपल छात्र को थप्पड़ों से पिटाई कर रहा है।परिजनों के साथ भी हाथापाई की जा रही है।पीड़ितों की शिकायत पर थाना सैक्टर-39 पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी प्रिंसिपल आशा चौहान व उसके बेटे अभय चौहान को गिरफ्तार कर लिया।

दूसरा मामला ग्रेटर नोएडा के कासना कस्बे में रॉयल वर्ल्ड स्कूल है।यहां पर हैंड राइटिंग खराब होने पर दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली शालू को टीचर ने डंडे से पिटाई की।जिससे उसकी आंख पर गंभीर चोट आ गई।छात्रा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी टीचर को हिरासत में ले लिया है।बता दे कि शालू बुधवार को स्कूल गई। टीचर अमित ने उसका होमवर्क चेक किया, जिसमें उसकी हैंड राइटिंग खराब थी।इसके बाद टीचर अमित ने डंडा लेकर छात्रा को पीटना शुरू कर दिया।एक डंडा छात्रा की आंख पर लग गया।डंडा लगते ही उसकी आंख पूरी तरह बंद हो गई। जब वह अपने घर पहुंची तो उसके परिजनों ने उसकी हालत देखी।इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस से की।

पुलिस ने छात्रा को एक निजी अस्पताल में भर्ती करा दिया है।जहां उसका उपचार चल रहा है। आरोपी शिक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।आरोपी अध्यापक मूल रूप से कानपुर के रहने वाला हैं। आरोपी का भाई कक्षा 5 तक कस्बे में ही स्कूल चलाता है।कासना थाना प्रभारी ने बताया कि स्कूल में एक छात्रा की एक अध्यापक ने पिटाई की गई। एक डंडा छात्रा की आंख पर लग गया। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गई है। छात्रा के पिता की शिकायत के बाद आरोपी टीचर पर मुकदमा दर्ज करके गिरफ्तार कर लिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये विद्यालय बिना मान्यता के ही चल रहे है।जब इस संम्बध में बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी से जानकारी मांगी तो उन्होंनें जानकारी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

Next Story