नोएडा

नोएडा के किस रोड पर कितनी होगी वाहनों की स्पीड, जान लीजिए वरना हो जाएगा चालान

Shiv Kumar Mishra
18 July 2022 7:53 AM GMT
नोएडा के किस रोड पर कितनी होगी वाहनों की स्पीड, जान लीजिए वरना हो जाएगा चालान
x

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के तहत नोएडा के ट्रैफिक सिस्टम (Noida Traffic Systam) को हाईटेक बनाया जा रहा है. शहर में 80 जगहों पर एक हजार से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. सीसीटीवी (CCTV) के साथ ही तीन अन्य तरह के और हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं.

लगाए गए कैमरों की मदद से ट्रैफिक पर निगाह रखने के साथ ही ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के चालान भी काटे जा रहे हैं. सबसे ज्यादा निगाह ओवर स्पीड (Over Speed) वाहन चालाने वालों पर रहेगी. इसके लिए नोएडा की किस सड़क पर छोटे-बड़े वाहन के लिए क्या स्पीड होगी यह भी घोषित कर दिया गया है. हालांकि कैमरों की नजर से बिना हेलमेट पहनने वाले, दोपहिया पर तीन सवारी और रेड लाइट (Red Light) जंप करने वाले भी नहीं बच पाएंगे. इसके साथ ही रांग साइड वाहन चलाने वालों पर भी खास नजर रहेगी.

स्पीड रडार ऐसे काटेगा वाहनों के चालान

नोएडा के एसपी ट्रैफिक गणेश पी साहा के मुताबिक स्पीड रडार को सड़क पर रख दिया जाता है. जगह के हिसाब मशीन में स्पीड लिमिट सेट कर दी जाती है. क्योंकि ऐसा भी होता है कि शहर में कई सड़क पर स्पीड लिमिट अलग-अलग होती है. जैसे नोएडा में सेक्टर-18 और 60 को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 60 किमी प्रति घंटा है तो भारी वाहनों के लिए 40 की स्पीड.

इसी तरह से यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 100 है. मौसम के हिसाब से भी स्पीड लिमिट में बदलाव होता रहता है. अगर कोई वाहन स्पीड लिमिट को तोड़ेगा तो स्पीड रडार की मदद से 4 हजार रुपये का चालान वाहन चालक के घर पहुंच जाएगा.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story