उत्तर प्रदेश

अब घायलों की मदद करने पर मिलेगा 5 हजार का इनाम, नहीं होगी कोई पूछताछ

Sakshi
29 March 2022 4:30 AM GMT
अब घायलों की मदद करने पर मिलेगा 5 हजार का इनाम, नहीं होगी कोई पूछताछ
x
अब घायलों की मदद करने पर 5 हजार तक का इनाम मिलेगा, इसमें मरीज अस्पताल में भर्ती करना होगा।

अब घायलों की मदद करने पर 5 हजार तक का इनाम मिलेगा। इसमें मरीज अस्पताल में भर्ती करना होगा। ताकि समय पर इलाज मिलने से घायल की जिंदगी बचाई जा सके। बता दें कि यह जानकारी दिल्ली एम्स के डॉक्टर आदर्श कुमार ने दी है।

वह सोमवार को केजीएमयू के कलाम सेंटर में फॉरेंसिंक ऑडेंटोलॉजिस्ट यूनिट के आठवें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर चौथी इंटरनेशनल कान्फ्रेंस ऑफ फॉरेंसिक ऑडेंटोलॉजिस्ट एंड चाइल्ड एब्यूस का शुभारंभ हुआ। इंडियन एकेडमी ऑफ मेडिकोलीगल एक्सपर्ट (आईएएमएलई) के अध्यक्ष डॉ. आदर्श कुमार ने कहाकि अभी तक लोग हादसा देखते थे। पर, पुलिस की पूछताछ के डर से घायलों की मदद से कतराते थे। अब घायलों की मदद करने वालों से पूछताछ की बाध्यता खत्म कर दी गई है। इससे लोगों में धीरे-धीरे जागरुकता बढ़ी है। केंद्र सरकार ने नया कानून बनाया। इससे घायलों की मदद, उन्हें अस्पताल पहुंचाने व पुलिस आदि को सूचना देने पर 5000 रुपये तक के इनाम का प्रावधान किया गया है।

लोग घायलों की मदद करने के लिए आएं

डॉ. आदर्श ने बताया कि अस्पताल में घायल को भर्ती कराते वक्त मददगार को अपना मोबाइल नम्बर दर्ज कराना होगा। इसमें अस्पताल व पुलिस की मदद से केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत धनराशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी इस कानून के बारे में लोगों को जानकारी कम है। इस कानून का मकसद घायलों की मदद करने के लिए प्रेरित करना है।

Next Story