पीलीभीत

डियर यूपी पुलिस के अफ़सरान: पीलीभीत के दारोगा सौरव कुमार और सिपाही अनुज को आपने लाइन हाज़िर क्यों किया है?

Shiv Kumar Mishra
17 Aug 2022 6:18 AM GMT
डियर यूपी पुलिस के अफ़सरान: पीलीभीत के दारोगा सौरव कुमार और सिपाही अनुज को आपने लाइन हाज़िर क्यों किया है?
x

पीलीभीत के दारोगा सौरव कुमार और सिपाही अनुज को आपने लाइन हाज़िर क्यों किया है? थाने में दोनों ने नागिन डांस कर लिया तो कर लिया। इसका वीडियो वायरल हो गया तो हो गया। आप लोग इतने तो छुई-मुई नहीं थे। पुलिस पर कितने संगीन आरोप लगते हैं, उससे तो कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, थाने में दो लोगों ने नागिन डांस कर लिया तो महकमा हिल गया? नागिन नतर्कों को आपने लाइन हाज़िर करने के आदेश दे दिए? SAD.

मुझे डांस नहीं आता है लेकिन मैं डांस प्रिय हूँ। जिन्हें डांस नहीं आता है, वे हर बारात में मुँह लटकाए घूमते रहते हैं। सारा मज़ा ख़राब कर देते हैं।उनकी शख़्सियत दरवाज़े की तरह हो जाती है, खुलते हैं और बंद हो जाते हैं। इंसान में लय हो, ताल हो, तब न कोई बात हो।सभी को हिप-हॉप, बैले, पोल्का, साल्सा, टैप डांस, ब्रेक डांस में से कुछ न कुछ आने चाहिए। लेकिन मैं इन सभी में नागिन डांस को श्रेष्ठ डांस मानता हूँ। यह विशुद्ध रुप से भारतीय नृत्य शैली है। हम नाग पंचमी भी मनाते हैं। अगर कोई नागिन डांस करता है तो इसका मतलब है कि वह पाश्चात्य नृत्य शैलियों को लेकर हीन ग्रंथि का शिकार नहीं है।इस लिहाज़ से भी दारोगा सौरव और सिपाही अनुज को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए था मगर आपने तो लाइन हाज़िर कर दिया।

यह सब वीडियो चुटकी लेने के लिए होते हैं मगर आप लोग तो ऐसे सीरीयस हो गए जैसे पुलिस में हंसना गाना सब मना है। मैंने जब यह वीडियो देखा तो मन प्रसन्न हो गया कि हमारे सिपाही जीना जानते है, वर्ना तो उनकी ड्यूटी कितनी मुश्किल होती है। हफ़्तों बिना छुट्टी के दिन-रात काम करते हैं। ऐसे में आपस में गा लिया, डांस कर लिया तो यह कार्रवाई का विषय क्यों बन गया? क्या आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते थे? आप उस वीडियो में देखिए कि दारोगा सौरव कितना बढ़िया ट्रम्पेट बजा रहे हैं। सिपाही अनुज के स्टेप्स भी शानदार हैं। दोनों फ़िट भी हैं। इससे तो आप पुलिस महानिदेशकों, पुलिस कप्तानों को खुश होना चाहिए कि आपके लड़के ज़िंदादिल हैं।

अगर आप अफ़सरों में डांस न आने की कोई हीन ग्रंथि है, तो मैं उसे नहीं छेड़ना चाहता लेकिन यही कह सकता हूँ कि इस हीन ग्रंथि से निकलें और नागिन डांस करने वाले सिपाही और दारोगा को सम्मानित करें। वरना क्या आप अफ़सरों पर यह आरोप नहीं लगता कि आप भी किसी और रुप में सत्ता के आगे नागिन डांस करते हैं? लगता ही है और आप इससे अनजान भी नहीं हैं। उम्मीद है, इस पत्र पर विचार करेंगे और नागिन डांस करने पर दारोगा सौरव और सिपाही अनुज को प्रमोशन देंगे ताकि पुलिस में इन सब गुणों का सम्मान हो।

आपका, रवीश कुमार दुनिया का पहला ज़ीरो टीआरपी ऐंकर

Next Story