उत्तर प्रदेश

गौतमबुद्ध नगर के 602 मंदिर और 265 मस्जिदों को पुलिस ने दिया नोटिस, HC के निर्देशों का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

Sakshi
20 April 2022 10:42 AM GMT
गौतमबुद्ध नगर के 602 मंदिर और 265 मस्जिदों को पुलिस ने दिया नोटिस, HC के निर्देशों का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई
x
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) में लाउडस्पीकरों की हो रही राजनीति और बढ़ रहे उन्माद के बीच पुलिस ने सख्ती दिखाई है।

बीते कुछ दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग समुदायों के धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकरों (Loudspeaker Row) को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर लगे लाउडस्पीकर बंद कर दिए गए हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) में लाउडस्पीकरों की हो रही राजनीति और बढ़ रहे उन्माद के बीच पुलिस ने सख्ती दिखाई है। पुलिस ने 602 मंदिर और 265 मस्जिदों को नोटिस जारी किया है।

बता दें कि नोएडा पुलिस ने कहा, यहां लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) और जो भी ध्वनि यंत्र का प्रयोग किया जाए, वे सभी हाईकोर्ट (High Court) की गाइडलाइन (High Court Guidelines On Loudspeaker) के मुताबिक किया जाए। जॉइंट पुलिस कमिश्नर लव कुमार ने कहा, नियमों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया, कमिश्ररेट के अधिकारियों द्वारा 621 मंदिरों में से 602 मंदिरों, 268 मस्जिदों में से 265 मस्जिदों व 16 अन्य धार्मिक स्थलों को नोटिस दिया गया है। इसके अलावा 217 बारात घरों, 182 डीजे संचालकों में से 175 डीजे संचालकों को ध्वनि संबंधी निर्देशों का पालन करने के लिए नोटिस दिया गया है।

इस संबंध में लव कुमार का कहना है कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए निर्देशों पर पुलिस कमिश्नरेट ने धार्मिक स्थल, मैरिज होम और डीजे संचालकों को नोटिस जारी किया है। जिसमें इन सभी लोगों को यह निर्देश दिए गए हैं कि उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए ध्वनि संबंधित निर्देशों का पालन किया जाए। ऐसा नहीं करने पर लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story