प्रयागराज

मकर संक्रान्ति पर्व के पूर्व ही कड़ाके की ठंड में लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी

Shiv Kumar Mishra
14 Jan 2024 4:03 PM GMT
मकर संक्रान्ति पर्व के पूर्व ही कड़ाके की ठंड में लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी
x
Even before the Makar Sankranti festival, lakhs of devotees took a dip of faith in the Sangam in the harsh cold.

शशांक मिश्रा

माघ मेला तीर्थराज प्रयाग की पावन धरती पर गंगा यमुना अदृश्य सरस्वती के संगम में आज मकर संक्रान्ति के पावन पर्व के पूर्व ही घने कोहरे व शीतलहर के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था व श्रद्धा की डुबकी लगायी । आज प्रातःकाल से ही श्रद्धालुओं के स्नान का सिलसिला प्रारम्भ हो गया जो अभी तक जारी है । इस दौरान स्नानार्थियों के सुगम आवागमन व सुरक्षित स्नान सम्पन्न कराने हेतु व्यापक पुलिस प्रबन्ध किये गये हैं ।

मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नागरिक पुलिस यातायात पुलिस, घुड़सवार पुलिस, महिला पुलिसकर्मी, अग्निशमन दल, पीएसी के जवान, एटीएस कमाण्डो व्यवस्थापित किये गये हैं। इसके साथ ही संगम में मोटर बोट तथा प्रशिक्षित गोताखोरों के साथ 30 डीप डायवर की नियुक्त कर स्नानार्थियों की सुरक्षा हेतु कड़े प्रबन्ध किये गये हैं ।


‘स्टीमर’ के माध्यम से संगम क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए श्रद्धालुओं से अऩुरोध किया कि सावधानीपूर्वक स्नान करें किसी प्रकार की संदिग्ध वस्तु को हांथ न लगाये । मेला में आने वाले स्नानार्थियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो इस हेतु मेला क्षेत्र में ही ‘पार्किंग’ की समुचित व्यवस्था की गई है यह प्रयास कि श्रद्धालुओँ को न्यूनतम पैदल चलना पड़े ।

इस अवसर पर पुलिस उप-महानिरीक्षक/मेला प्रभारी डा राजीव नारायण मिश्र IPS व नोडल पुलिस अधिकारी माघ मेला श्रद्धा नरेन्द पाण्डेय IPS लगातार मेला क्षेत्र में रहकर सभी व्यवस्थायें पूर्ण करा रहे हैं । मेला क्षेत्र में आये हुये समस्त श्रद्धालुओं से ‘पब्लिक एड्रेस सिस्टम’ के माध्यम से भी अनुरोध किया जाता रहा है कि मेला में आने जाने वाले रास्तों का उपयोग करे लावारिस पड़ी वस्तुओ को हाथ न लगाए सकुशल स्नान करके अपने गंतव्य को वापस जाएं।

पुलिस उप-महानिरीक्षक/ प्रभारी माघ मेला द्वारा माघ मेला क्षेत्र में लगे समस्त पुलिस कर्मियों को भ्रमण के दौरान ड्यूटी की कुशलता लेते हुए उनका उत्साहवर्धन किया गया । मेला क्षेत्र में ‘ सीसीटीवी कैमरों’ के द्वारा चप्पे चप्पे पर नजर रखते हुये सतर्कता बरती जा रही है ।

Next Story