प्रयागराज

प्रयागराज नगर निगम अपशिष्ट प्रबंधन के लिए लागू कर रहा यह बिजनेस मॉडल

Shiv Kumar Mishra
2 Jun 2023 5:41 PM GMT
प्रयागराज नगर निगम अपशिष्ट प्रबंधन के लिए लागू कर रहा यह बिजनेस मॉडल
x

शशांक मिश्रा

प्रयागराज नगर निगम (पीएमसी) भारत-जर्मन द्विपक्षीय परियोजना के एक भाग के रूप में जो पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन विभाग (डीओईएफसीसी), जीओयूपी और एमओईएफसीसी द्वारा समर्थित है, प्रयागराज में अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक ईपीआर आधारित बिजनेस मॉडल लागू कर रहा है, जिसे प्रयागराज द्वारा शुरू किया गया था।आशीष तिवारी, सचिव, डीओईएफसीसी, जीओयूपी द्वारा 03 जुलाई, 2022 को किए गए रेस अभियान की सफलता पर।

तब से, तिवारी के नेतृत्व में इस मॉडल को सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए विभिन्न प्रयास किए गए हैं। GIZ के प्रोजेक्ट सर्कुलर इकोनॉमी सॉल्यूशंस प्रिवेंटिंग मरीन लिटर इन इकोसिस्टम्स (CES) के तत्वावधान में, PMC द्वारा 02 जून, 2023 को 11:00 बजे से 02:00 बजे तक आधे दिन का प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। प्रयागराज नगर निगम बैठक कक्ष में। प्रशिक्षण "प्लास्टिक पैकेजिंग पर विस्तारित उत्पादक उत्तरदायित्व (ईपीआर) नीति" पर था जिसमें पीएमसी, अपशिष्ट प्रसंस्करण एजेंसियों, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सीमेंट उद्योग और अन्य हितधारकों के अधिकारियों ने भाग लिया।

सत्र की अध्यक्षता रत्ना प्रिया, उपायुक्त, पीएमसी ने उत्तम वर्मा, पर्यावरण अभियंता, पीएमसी के साथ मिलकर की और ललित शर्मा, जीआईजेड द्वारा संचालित किया गया और कार्तिक कपूर, विशेषज्ञ जीआईजेड ने जिओस्टोन कॉर्पोरेशन से तकनीकी सहायता प्रदान की। इसका उद्देश्य ईपीआर के अवलोकन, यूएलबी और अन्य हितधारकों की जिम्मेदारियों और जुड़ाव मॉडल, ईपीआर के तहत वित्तपोषण और सीमेंट संयंत्रों में सह-प्रसंस्करण के माध्यम से प्लास्टिक पैकेजिंग के निपटान की समाप्ति पर चर्चा करना था। प्रयागराज में टिकाऊ और परिपत्र प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन प्राप्त करने की दिशा में प्रशिक्षण महत्वपूर्ण कदम था। यह अधिकारियों को ईपीआर नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने और स्वच्छ वातावरण में योगदान कर

Next Story