प्रयागराज

LIVE : अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा, 17 साल पुराने उमेश पाल किडनैपिंग केस में कोर्ट का बड़ा फैसला, भाई अशरफ समेत 7 आरोपी बरी

Arun Mishra
28 March 2023 8:00 AM GMT
LIVE : अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा, 17 साल पुराने उमेश पाल किडनैपिंग केस में कोर्ट का बड़ा फैसला, भाई अशरफ समेत 7 आरोपी बरी
x
कोर्ट ने अतीक अहमद समेत तीनों दोषियों को आजीवन करावास की सजा सुनाई है। भाई अशरफ समेत 7 आरोपियों को बरी कर दिया।

Atiq Ahamad Case LIVE : 17 साल पुराने उमेश पाल अपहरण केस में आज प्रयागराज की एमपी-एमएलए कोर्ट ने अतीक अहमद को दोषी करार दिया है। कोर्ट ने तीनों दोषियों को आजीवन करावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने तीनों पर 1- 1 लाख का जुर्माना भी लगाया है. भाई अशरफ समेत 7 आरोपियों को बरी कर दिया। इस केस में 11 लोग आरोपी थे, इसमें एक की मौत हो चुकी है। इससे पहले नैनी सेंट्रल जेल से अतीक को बंद वैन में कोर्ट लाया गया था। इस मामले में बाहुबली अतीक अहमद, उसका भाई अशरफ समेत 11 लोग आरोपी हैं. अतीक गैंग के खिलाफ पुलिस रिकॉर्ड में 101 मुकदमे दर्ज हैं। पहली बार किसी मामले में गैंगस्टर को दोषी ठहराया गया और सजा हुई है.

उमेश पाल 2005 में हुए राजूपाल हत्याकांड में मुख्य गवाह था. कोर्ट का यह फैसला इसलिए काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि उमेश की 24 फरवरी 2023 को प्रयागराज में गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस मामले में भी अतीक, उसका भाई अशरफ, बेटा असद समेत 9 लोग आरोपी हैं. इससे पहले सोमवार को अतीक अहमद को गुजरात की साबरमती जेल से प्रयागराज लाया गया. उसके भाई अशरफ को बरेली से प्रयागराज लाया गया. इसके अलावा एक अन्य आरोपी फरहान को भी यहीं लाया गया था.

अतीक समेत 3 दोषी करार, अतीक का भाई अशरफ दोषमुक्त

इससे पहले, अतीक समेत 3 को दोषी करार दिया गया. उमेश पाल अपहरण केस में अतीक अहमद, दिनेश पासी खान, शौलत हनीफ को 364a, 34, 120, 341, 342,504,506 धाराओं में दोषी पाया गया है. अभी बाकी आरोपियों पर पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है. वहीं, 10 में से 7 आरोपियों को दोष साबित नहीं हुआ. इनमें अतीक का भाई अशरफ भी है.

इस केस में अतीक अहमद, अशरफ, दिनेश पासी, अंसार अहमद उर्फ अंसार बाबा, खान सौलत हनीफ, फरहान, इसरार, आबिद प्रधान, आशिक मल्ली और एजाज अख्तर को आरोपी बनाया गया था. एक आरोपी अंसार अहमद की मौत हो चुकी है. अभी अतीक अहमद, अशरफ और फरहान जेल में थे. बाकी आरोपी जमानत पर थे.

देखें पल-पल की अपडेट-

अतीक अहमद को फांसी की सज़ा दिलाई जाए- उमेश की पत्नी

उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने कहा कि मैं कोर्ट से यही उम्मीद करती हूं कि उसको(अतीक अहमद) फांसी की सज़ा दिलाई जाए। जब तक जड़ खत्म नहीं होगी तब तक कुछ नहीं हो पाएगा। हम डर के साए में जी रहे हैं। उधर, प्रयागराज में उमेश पाल के आवास के बाहर सुरक्षा तैनात की गई है।

उमेश पाल के घर की सिक्योरिटी बढ़ाई

उमेश पाल के घर की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। उमेश पाल का परिवार अतीक और अशरफ को फांसी देने की मांग कर रहा है। उमेश पाल की मां ने कहा कि अगर अतीक बच गया तो उनके परिवार को मार डालेगा।

जज डॉ. दिनेश चंद्र शुक्ल सुनाएंगे फैसला

उमेश पाल अपहरण केस में आज जज डॉ. दिनेश चंद्र शुक्ल फैसला सुनाएंगे. थोड़ी देर में पुलिस अतीक को लेकर कोर्ट में पेश करेगी.

Next Story