प्रयागराज

गणतंत्र दिवस परेड में चयनित NSS के स्वयंसेवक को कुलपति ने कहा युथ ब्रांड अम्बेस्डर

Shiv Kumar Mishra
25 Feb 2021 12:52 PM GMT
गणतंत्र दिवस परेड में चयनित NSS के स्वयंसेवक को कुलपति ने कहा युथ  ब्रांड  अम्बेस्डर
x

शशांक मिश्रा

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम समन्वयक डॉ मंजू सिंह ने हर्ष के साथ कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रथम महिला कुलपति के कार्यकाल मे , उत्तर प्रदेश की अकेली महिला कार्यक्रम समन्वयक के रूप मे गर्व का विषय है कि विश्वविद्यालय के इतिहास मे दूसरी बार है कि एक से अधिक स्वयंसेवकों को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने का मौका मिला।

नई दिल्ली गणतंत्र दिवस की परेड में चयनित राष्ट्रीय सेवा योजना के दो स्वयंसेवक अदिति और राजगुरु को इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने शुभकामनाये व् बधाई दी। कुलपति मैडम ने ने दोनों स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना का रोल मॉडल बताया. अन्य स्वयंसेवकों को इन से सीख लेनी चाहीये। सम्मानित हुए दोनों स्वयंसेवकों ने उत्साहित होकर बताया कि शिविर में देश भर से 200 स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया था।

शिविर में आयोजित गतिविधियों के दौरान उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय खेल मंत्री किरन रिजीजू और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ था. शिविर में प्रधानमंत्री द्वारा लागू 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के तहत दूसरे राज्यों की संस्कृतियों को भी जानने का मौका मिला. बौद्धिक सत्रों के दौरान अनुभवी विशेषज्ञो द्वारा लैंगिक समानता, नारी सशक्तीकरण , आपदा प्रबंधन , केरीयर चुनाव, व्यक्तित्व विकास ,सामाजिक उत्तरदायित्व , नवाचार जैसे कई ज्वलन्त मुद्दों पर कार्यशालाओं मे प्रतिभाग करने का मौका मिला।

डॉ सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर् पर प्रतिभाग किये स्वय्सेवको व् कार्यक्रम अधिकारियों को युवा मन्त्रालय द्वारा युथ एकस्स्चेज कार्यक्रमों मे विदेश जाने का भी सुअवसर प्राप्त होता है जिसके द्वारा डॉ मंजू सिंह को भारत वर्ष के ३३००० कार्यक्रम अधिकारियों मे से भारत चीन युथ एक्सचेंज कार्यक्रम मे चाइना मे भारत सरकार का ग्रुप लीडर guangzou के रूप मे २०११ मे जाने का अवसर प्राप्त हुआ था व् स्वय्सेविका प्रीति त्रिपाठी को २०१७ मे साउथ कोरिया तथा अनुभव मिस्रा को नेपाल भेजा गया था।

Next Story