उत्तर प्रदेश

लखनऊ-नोएडा के बाद यूपी के इन दो बड़े शहरों में कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने की तैयारी

Arun Mishra
25 March 2021 12:47 PM GMT
लखनऊ-नोएडा के बाद यूपी के इन दो बड़े शहरों में कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने की तैयारी
x
आपको बता दें कि लखनऊ और नोएडा में पहले से ही पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू है.

उत्तर प्रदेश सरकार कानपुर और बनारस में भी पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने की तैयारी में है. इन दोनों शहरों में जल्द ही पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू होगा. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार इसकी तैयारी में जुट गई है, जल्द ही इस बाबत घोषणा की जाएगी.

आपको बता दें कि लखनऊ और नोएडा में पहले से ही पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू है. इसी तर्ज पर अब दो अन्य शहरों कानपुर और बनारस मे भी ये सिस्टम लागू करने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार इसकी तैयारी कर रही है.

बता दें कि लखनऊ और नोएडा में कमिश्नरी सिस्टम लागू किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल कहा था कि प्रदेश में कमिश्नरी सिस्टम उन जिलों में लागू किया जाना चाहिए, जहां पर आबादी 10 लाख से ज्यादा हो. लखनऊ में 29 लाख तो नोएडा जिले की आबादी 25 लाख के करीब है.

कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद लखनऊ और नोएडा में पुलिस प्रशासन की व्यवस्था बदल गई है. अब तक हर जिले में सीनियर एसपी (एसएसपी) ही पुलिस विभाग के हेड हुआ करते थे, लेकिन अब सिस्टम बदल गया है. सीनियर स्तर के अधिकार यानी एडीजी (ADG) कमिश्नर नियुक्त किए गए. बताया जा रहा है कि लखनऊ और नोएडा के पुलिस कमिश्नर के तरह ही कानपुर और बनारस के कमिश्नर के पास 15 अतिरिक्त अधिकार होंगे. कानून-व्यवस्था देखने का काम जो अब तक जिलाधिकारी देखा करते थे अब यह पुलिस कमिश्नर के अधिकार क्षेत्र में आ जाएगा. इनके पास कुछ मजेस्ट्रेटियल अधिकार भी आ जाएंगे.

Next Story