उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन,जानिए इस अवसर पर क्या कहा प्रधानमंत्री ने

Satyapal Singh Kaushik
16 July 2022 11:15 AM GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन,जानिए इस अवसर पर क्या कहा प्रधानमंत्री ने
x
आज उत्तर प्रदेश आधुनिक हो चुका है। पहले सरकारी योजनाओं को पूरा होने में दशकों लगते थे, वही योजनायें अब समय से पहले बनकर तैयार हो रही हैं: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को उत्तर प्रदेश के जालौन से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को जनता को समर्पित कर दिया। इस एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 296 किलोमीटर है और यह राज्य के 7 जिलों से होकर गुजरेगा। इसका शिलान्यास फरवरी 2020 में हुआ था। जोकि साल मार्च 2023 में बनकर तैयार होना था। लेकिन कोरोना के बावजूद भी इसकी रफ़्तार कम न होकर और बढ़ गई। परिणामस्वरुप यह एक्सप्रेस-वे 28 महीनों में ही बनकर तैयार हो गया। इसके निर्माण में 14850 करोड़ का खर्चा आया है।

प्रधानमंत्री ने सभा को संबोधित किया

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "आज उत्तर प्रदेश आधुनिक हो चुका है। पहले सरकारी योजनाओं को पूरा होने में दशकों लगते थे, वही योजनायें अब समय से पहले बनकर तैयार हो रही हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे इसका जीता-जागता सबूत है। उन्होंने कहा जिस यूपी में सरयू नहर परियोजना को पूरा होने में 40 साल लगे, गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट 30 साल से बंद पड़ा था, अर्जुन डैम परियोजना को पूरा होने में 12 साल लगे। उस यूपी में आज इतनी गंभीरता से काम हो रहे हैं कि उसने अच्छे-अच्छे राज्यों को भी पीछे छोड़ दिया है।"

उन्होंने कहा कि हम कोई भी फैसला लें, निर्णय लें, नीति बनाएं, इसके पीछे सबसे बड़ी सोच यही होनी चाहिए कि इससे देश का विकास और तेज होगा। हर वो बात, जिससे देश को नुकसान होता है, देश का विकास प्रभावित होता है, उसे हमें दूर रखना है।

रेवड़ी कल्चर देश के लिए घातक

विपक्ष पर हमलावर होते हुए उन्होंने कहा कि, आजकल कुछ लोग मुफ्त की राजनीति कर रहे हैं। मुफ्त की रेवड़ियां बांटी जा रही हैं। उन्होंने कहा, "आजकल हमारे देश में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है। इस रेवड़ी कल्चर से देश के लोगों को बहुत सावधान रहना है।" उन्होंने कहा कि रेवड़ी कल्चर वाले कभी आपके लिए नए एक्सप्रेस-वे नहीं बनाएंगे, नए एयरपोर्ट या डिफेंस कॉरिडोर नहीं बनाएंगे। वे जनता को मुफ्त की रेवड़ी बांटकर, उन्हें खरीद लेंगे। हम सबको मिलकर उनकी इस सोच को हराना है, रेवड़ी कल्चर को देश की राजनीति से हटाना है। उत्तर प्रदेश की डबल इंजन की सरकार मुफ्त की रेवड़ी बांटने का शॉर्टकट नहीं अपना रही, बल्कि मेहनत करके राज्य के भविष्य को बेहतर बनाने में जुटी है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि 15 अगस्त तक देश के हर घर में आजादी का अमृत महोत्सव मनना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं आप सबको याद दिलाना चाहता हूं कि 15 अगस्त तक पूरे महीने, हिंदुस्तान के हर घर और हर गांव में आजादी का अमृत महोत्सव मनना चाहिए और शानदार तरीके से मनना चाहिए।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story