लाइफ स्टाइल

यूपी में निजी इलेक्ट्रिक वाहन फर्मों को मिलेगी कौशल विकास सब्सिडी

Smriti Nigam
15 May 2023 11:51 AM GMT
यूपी में निजी इलेक्ट्रिक वाहन फर्मों को मिलेगी कौशल विकास सब्सिडी
x
निजी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां जो श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती हैं, उन्हें यूपी सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी।

निजी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां जो श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती हैं, उन्हें यूपी सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, किसी विशेष वर्ष में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक अलग वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

कौशल विकास सब्सिडी के तहत, सभी परिभाषित विनिर्माण परियोजनाओं के लिए स्टाइपेंड की प्रतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 50 कर्मचारियों के लिए प्रति कर्मचारी प्रति वर्ष 5,000 रुपये की दर से एक बार की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने वाली निजी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी . इसके अतिरिक्त, किसी विशेष वर्ष में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक अलग वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

कौशल विकास सब्सिडी के तहत , सभी परिभाषित विनिर्माण परियोजनाओं के लिए स्टाइपेंड की प्रतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 50 कर्मचारियों के लिए प्रति कर्मचारी प्रति वर्ष 5,000 रुपये की दर से एक बार की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसी विशेष वर्ष में अधिकतम 10 कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए भी सब्सिडी का भुगतान किया जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यूपी में ईवी के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। हाल ही में एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में निवेश करने वाली कंपनियों से कुशल कार्यबल बनाने के लिए युवाओं के कौशल विकास के लिए प्रयास करने की अपील की थी और इस संबंध में सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया था। इस सहायता के तहत कौशल विकास सब्सिडी को ईवी नीति में शामिल किया गया है।

प्रोत्साहन, हालांकि, केवल उन कर्मचारियों पर लागू होगा जो प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने से पहले 12 महीने की अवधि के लिए संबंधित निर्माण इकाई में कार्यरत हैं।

इस सब्सिडी के पात्र होने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन या किसी केंद्रीय, या राज्य विश्वविद्यालय या कॉलेज, आईटीआई या पॉलिटेक्निक द्वारा प्रमाणित करना होगा।

इकाई में व्यवसायिक उत्पादन प्रारंभ होने पर प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जायेगी। विनिर्माण परियोजनाओं के लिए सभी वित्तीय प्रोत्साहनों का योग निश्चित पूंजी निवेश के 100% से अधिक नहीं हो सकता। यह भी राज्य सरकार द्वारा परियोजनाओं को आराम पत्र जारी किए जाने के बाद 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

अब तक, राज्य सरकार द्वारा प्राप्त ईवी में सबसे बड़ा निवेश हॉन्गकॉन्ग स्थित कंपनी टौशेन इंटरनेशनल लिमिटेड से प्राप्त हुआ है। आरजी स्ट्रेटेजीज ग्रुप और कॉसिस ग्रुप ने भी ईवी क्षेत्र में प्रमुख निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं ।

Next Story