रायबरेली

बेसिक शिक्षा विभाग में मनोरंजन के साथ हुनरमंद बन रहे बच्चे

Shiv Kumar Mishra
21 May 2023 6:10 AM GMT
बेसिक शिक्षा विभाग में मनोरंजन के साथ हुनरमंद बन रहे बच्चे
x
बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश शुरू हो गया है, साथ ही स्कूलों में समर कैम्प भी आयोजित हो रहे हैं। इससे गर्मी की छुट्टियों में बच्चे कई हुनर भी सीख सकेंगे।

रायबरेली। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश शुरू हो गया है, लेकिन इन स्कूलों में समर कैंपों के आयोजन होने लगे हैं। इससे गर्मी की छुट्टियों में बच्चों का समय बेकार नहीं जाएगा, बल्कि इन छुट्टियों का लाभ लेते हुए समर कैंप में मनोरंजन के साथ कई हुनर भी सीख सकेंगे। नगर क्षेत्र के कंपोजिट स्कूल चक अहमदपुर में शनिवार को दस दिवसीय समर कैंप का आगाज हुआ, जिसमें आसपास के कई परिषदीय विद्यालयों के लगभग 100 बच्चों ने हिस्सा लिया।

समर कैंप का प्रारंभ व्यायाम शिक्षक मो. शोएब हसन खान ने योगाभ्यास से किया। इसके बाद छात्र-छात्राओं को शास्त्रीय नृत्य सिखाने के साथ ही अभ्यास कराया गया। नीलम मिश्रा एवं आरती मिश्रा ने मेहंदी लगाने एवं कपड़ों की कटिंग, सिलाई का प्रशिक्षण दिया। खंड शिक्षा अधिकारी प्रियंका सिंह ने स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया, जिसमें बच्चों ने कार्टून आधारित कहानियों के जरिए ज्ञान की बातें सीखीं। वंदना मिश्रा ने बच्चों को गीत और अंग्रेजी कविता के बारे में बताया।-

इसी विद्यालय की शिक्षिका रही निर्मला देवी और अनीसा तनवीर ने भी बच्चों का मनोरंजन करने के साथ उन्हें कई तरह के हुनर भी सिखाए। समर कैंप 30 मई तक चलेगा, जिससे बच्चे किसी न किसी विधा में जरूर हुनरमंद बन जाएंगे। रस्साकशी, तीरंदाजी, क्रिकेट, कुर्सी दौड़ जैसे खेलों के साथ समूह नृत्य-गायन, लोकगीत, नुक्कड़ नाटक जैसी गतिविधियां कराई जाएंगी। विज्ञान के प्रोजेक्ट, गणित की जादूगरी, बागवानी, कलाकृति, चित्रकारी, पोस्टर निर्माण सिखाया जाएगा।

रायबरेली। माध्यमिक विद्यालयों में 19 से 25 जून तक समर कैंप आयोजित होंगे। इस बारे में सभी राजकीय, सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए जा चुके हैं। समर कैंप की गतिविधियों की समीक्षा के लिए जीआईसी प्रधानाचार्य रत्नेश कुमार को नोडल अधिकारी और माध्यमिक क्रीड़ा सचिव अजय सिंह चंदेल को सह नोडल अधिकारी बनाया गया है। अजय चंदेल ने बताया कि 19 से 25 जून तक होने वाले समर कैंप में शारीरिक शिक्षक, क्रीड़ा शिक्षक, कला शिक्षक, संगीत शिक्षक, सिलाई शिक्षक, गृह विज्ञान शिक्षक सहयोग करेंगे। समर कैंप के दौरान ही 21 जून को विश्व योग दिवस का आयोजन भी किया जाएगा। संवाद

Next Story