उत्तर प्रदेश

Rajya Sabha Elections UP: सपा से राज्यसभा जाएंगे ये तीन नाम, अखिलेश यादव ने कर दिए फाइनल!

Arun Mishra
25 May 2022 6:10 AM GMT
Rajya Sabha Elections UP: सपा से राज्यसभा जाएंगे ये तीन नाम, अखिलेश यादव ने कर दिए फाइनल!
x
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में बीजेपी को 8 और समाजवादी पार्टी को 3 सीटें मिलना तय है।

Rajya Sabha Elections in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में बीजेपी को 8 और समाजवादी पार्टी को 3 सीटें मिलना तय है। विधानसभा में बीजेपी (BJP) गठबंधन के 273 और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) गठबंधन के 125 विधायक हैं। राज्यसभा के लिए प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे।

सपा इन चेहरों को भेज सकती है?

समाजवादी पार्टी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम करीब-करीब फाइनल कर दिए हैं। लेकिन अभी अधिकृत सूचना जारी नहीं की गई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी पूर्व सांसद डिंपल यादव को राज्यसभा भेज रही है। इसके अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल का नाम भी सूची में बताया जा रहा है। इसी तरह जावेद अली खान को भी पार्टी राज्यसभा भेज रही है। वह पहले भी सपा के राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं। मालूम हो कि अभी तक राज्यसभा में सपा के पांच सदस्य हैं। इसमें कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल चार जुलाई को खत्म हो रहा है।

बीजेपी में इन नामों पर चर्चा-

इधर, भाजपा में राज्यसभा भेजे जाने के लिए लॉबिंग का सिलसिला भी तेज हो गया है। पार्टी का 11 में से सात सीटें जीतना तय है, जबकि आठवीं सीट पर भी उसकी नजर है। रणनीति भी इसी लिहाज से बनाई जा रही है। भाजपा के मौजूदा पांच में से तीन सदस्य दोबारा भेजे जा सकते हैं, जबकि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी के नाम भी यूपी कोटे से चर्चाओं में हैं।

चार जुलाई को जिन 11 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें से पांच भाजपा, तीन सपा, दो बसपा और एक कांग्रेस के हैं। भाजपा से शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, जफर इस्लाम, जयप्रकाश निषाद और सुरेंद्र नागर के नाम शामिल हैं। सुरेंद्र नागर और संजय सेठ फिर भेजे जा सकते हैं। जफर इस्लाम का नाम भी रिपीट होने वालों की सूची में शामिल हैं। मगर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास रिजवी भी बीते कुछ समय से यूपी में खासे सक्रिय हैं। वे झारखंड कोटे से राज्यसभा सदस्य हैं और उनका कार्यकाल भी चार जुलाई को ही खत्म हो रहा है। ऐसे में नकवी और जफर में से किसी एक को भेजा जाएगा।

पार्टी किसी एक ब्राह्मण चेहरे को भेजेगी। इनमें पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम प्रमुखता से चर्चा में है। इसके अलावा पार्टी हलकों में पुराने राजनैतिक और व्यापारिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले एक वैश्य युवा नेता को भी आठवें चेहरे के रूप में पेश कर सकती है। इसके अलावा दलित कोटे से पूर्व सांसद प्रियंका रावत का नाम भी चर्चा में है। पश्चिम की जाट बेल्ट को साधने के लिए किसी जाट चेहरे को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है।

Next Story