सहारनपुर

कैलाशपुर ग्राम पंचायत को स्वच्छता के उच्च स्तर ले जाने के प्रयास तेज़

Shiv Kumar Mishra
13 May 2021 8:35 AM GMT
कैलाशपुर ग्राम पंचायत को स्वच्छता के उच्च स्तर ले जाने के प्रयास तेज़
x

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद नवनिर्वाचित प्रधान अपनी अपनी प्राथमिकताओं को स्थापित करने की कोशिश में लग गये हैं. सहारनपुर ज़िले की प्राचीन व महत्वपूर्ण ग्राम पंचायत कैलाशपुर की नवनिर्वाचित प्रधान ने भी अपनी प्राथमिकता गांव को स्वच्छता के सभी मापदंडों के उच्च स्तर पर ले जाना तय किया है.

हालांकि कोरोना महामारी की वजह से राज्य में लोकडाउन के चलते जहाँ जनजीवन ठप पड़ा है लेकिन कैलाशपुर के प्रधान ने गंदगी के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. ईद के त्यौहार से पहले गांव की तमाम सड़कें और गलियां साफ कराने का कार्य तूफानी गति से चल रहा है. इस अभियान के मुख्य सूत्रधार बने हैं ग्राम प्रधान के पति मुहम्मद शाह बबलू यानी एम एस बबलू. प्रधान पति एम एस बबलू का कहना है कि चुनाव लड़ते समय गांव के पढ़े लिखे लोगों ने स्वच्छता को प्राथमिकता देने का वायदा लिया था और मैं खुद साफ सफाई का पक्षधर हूँ और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया था इसलिए हमारी तरफ से भी साफ सफाई का विशेष ध्यान पूरे पांच साल रखा जाएगा. बबलू का कहना है कि वो चाहते हैं कि ग्राम पंचायत कैलाशपुर जिले में नहीं पूरे राज्य में सफाई के पहले पायदान पर रहे.

ग्राम कैलाशपुर के पूर्व प्रधान शहज़ाद खां का भी मानना है कि यदि प्रधान सफाई को प्राथमिकता दे तो लोगों को बीमारी से बचने में मदद मिलती है. स्वस्थ ग्रामीण ही एक विकसित गांव का आधार बनते हैं. हम प्रधान के इस अभियान की सराहना करते हैं और सहयोग करने का वादा करते हैं.

ग्राम कैलाशपुर के ही निवासी और सिविल कोर्ट सहारनपुर के अधिवक्ता गामिद अली खां गांव की स्वच्छता को एक बड़ा काम मानते हैं. वो कहते हैं कि यदि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए तो लोगों के रहन सहन में विशेष परिवर्तन होता है. अधिवक्ता गामिद अली खां भी प्रधान के इन कार्यों का समर्थन करते हुए हर सहयोग का वादा कर रहे हैं. सहारनपुर नगर में विराट आइएस एकेडमी के संचालक व कैलाशपुर निवासी रिफाकत अली खां का कहना है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है, और स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता का विशेष योगदान है इसलिए हम ग्राम प्रधान से उम्मीद रखते हैं कि गांव को एक स्वच्छ, स्वस्थ और विकसित गांव बनाने के प्रयास जारी रखेंगे. साथ ही वह जिला प्रशासन से भी मदद मिलने की आशा करते हैं. कैलाशपुर के ही रहने वाले गाजियाबाद में वरिष्ठ पत्रकार और इंडियन मुस्लिम प्रोग्रेसिव एंड रिफार्म के रिजनल कोआर्डिनेटर माजिद अली खां सफाई को विकास की पहली सीढ़ी बताते हैं. उनका कहना है कि यदि साफ गांव होता है तो वहाँ रोज़गार के अवसर तथा सरकारी योजनाओं का अधिक क्रियांवयन होता है. एक स्वच्छ आवासीय इलाका समाज के संपन्न लोगों का ध्यान खींचने में सहायक होता है.

गांव कैलाशपुर सहारनपुर को दो बार कैबिनेट मंत्री व एक बार सांसद देने में कामयाब रहा है. सहारनपुर नगर के प्रथम चैयरमैन जमशैद अली खां भी कैलाशपुर के रहने वाले थे. ग्राम प्रधानपति एम एस बबलू का यह भी कहना है कि हर घर के लिए डस्टबिन की व्यवस्था भी जिला विकास अधिकारी से मिलकर कराने की कोशिश की जाएगी. फिलहाल ग्रामवासी प्रधान के इस कदम से खुश भी हैं उत्साहित भी हैं.

Next Story