सहारनपुर

एक्शन में योगी सरकार, बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल पर पुलिस का कसा शिकंजा, 21 करोड़ की संपत्ति जब्त

Arun Mishra
1 May 2022 2:24 PM GMT
एक्शन में योगी सरकार, बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल पर पुलिस का कसा शिकंजा, 21 करोड़ की संपत्ति जब्त
x
सहारनपुर पुलिस ने राजस्व विभाग की संयुक्त टीम के साथ मिलकर 21 करोड़ रुपए की 50 बेनामी संपत्ति को कुर्क कर दिया है.

योगी सरकार 2.0 लगातार एक्शन में है. सहारनपुर पुलिस ने खनन माफिया हाजी इकबाल उर्फ बाला के मुंशी नसीम के खिलाफ कुर्की की बड़ी कार्रवाई की है. सहारनपुर पुलिस ने राजस्व विभाग की संयुक्त टीम के साथ मिलकर 21 करोड़ रुपए की 50 बेनामी संपत्ति को कुर्क कर दिया है. 9 अप्रैल को हाजी इकबाल और उसके छह साथियों के खिलाफ थाना मिर्जापुर में गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था.

वहीं, जिले के एसएसपी आकाश तोमर ने कहा है कि माफिया के खिलाफ यह अभियान जारी रहेगा. यही नहीं, पुलिस की कार्रवाई की जद में इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी भी आ सकती है.

एसएसपी के मुताबिक, पुलिस ने बेहट क्षेत्र में हाजी इकबाल की इन बेनामी संपत्तियों को चिन्हित कर लिया था, जिनमें 600 बीघा जमीन भी शामिल है. वहीं, आज (रविवार) को गैंगस्टर एक्ट 14(1) के तहत जब्त करने की कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि यह यूपी में अब तक की सबसे बड़ी जब्तीकरण की कार्रवाई है. जानकारी के मुताबिक, हाजी इकबाल ने अपने नौकर नसीम को अपनी करोड़ों की बेनामी संपत्ति का मालिक बना रखा है. यही नहीं, वह पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल की लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और सीतापुर की चीनी मिलों का डायरेक्टर भी है. एसपी देहात सूरज राय के नेतृत्व में हाजी इकबाल की जमीन पर पुलिस प्रशासन ने एक बोर्ड लगाया है जिस पर पूरी कार्रवाई का ब्यौरा लिखा गया है. वैसे नसीम को गिरफ्तार कर पुलिस पहले ही जेल भेज चुकी है.

एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि नसीम हाजी इकबाल के यहां नौकर था. हाजी इकबाल की काफी बेनामी संपत्ति नसीम के भी नाम है. उन्होंने बताया कि वह लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और सीतापुर की तीन चीनी मिल खरीदने वाली कंपनी में भी डायरेक्टर है. उसके खिलाफ लखनऊ के गोमतीनगर थाने में कंपनी एक्ट व अन्य धाराओं में भी मुकदमा दर्ज है.

नसीम गोल्डन एग्रीकल्चर के नाम से बनाई गई कंपनी में भी साझीदार है जिसकी शाहपुर गाढ़ा, सफीपुर और फतेहपुर टांडा में लगभग 600 बीघा जमीन है. जबकि उसके अपने व उसके बेटे के नाम से भी जमीन खरीदी हुई है. पुलिस ने अभी पिछले दिनों पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के करीबी पूर्व ब्लाक प्रमुख राव लईक अहमद को भी गैंगस्टर एक्ट के तहत जेल भेजा था. नसीम भी उसी मुकदमें में वांछित चल रहा था. इसके अलावा हाजी इकबाल की गिरफ्तारी के लिए भी दबिश दी जा रही हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल को तगड़ा झटका लग चुका है, जिस दौरान उनकी 1097 करोड़ की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय ने अटैच कर दिया गया था. आरोप था कि शैल कंपनियों के जरिए चीनी मिले खरीदने और अवैध खनन से अकूत संपत्ति अर्जित की गई थी. जिसकी जांच की जा रही थी. सीबीआई ने भी हाजी इकबाल के खिलाफ कार्रवाई की है.Live TV

Next Story