सहारनपुर

शपथ लेकर ग्राम प्रधान ने गांव को उच्च शिखर पर ले जाने का संकल्प लिया

Shiv Kumar Mishra
27 May 2021 6:31 AM GMT
शपथ लेकर ग्राम प्रधान ने गांव को उच्च शिखर पर ले जाने का संकल्प लिया
x
पप्पू ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि इन बुराइयो के खिलाफ एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है.

कैलाशपुर, सहारनपुर

उत्तर प्रदेश में नवनिर्वाचित प्रधानों को डिजिटल रूप में शपथ दिला दी गई है. ग्राम कैलाशपुर की प्रधान गुलशन परवीन ने भी बाकायदा शपथ लेकर गांव में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहराई. गांव के पंचायत घर में हुए शपथ समारोह में कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रधान समेत ग्राम पंचायत सदस्यों ने भी शपथ ली. इस अवसर पर प्रधानपति मुहम्मद शाह बबलू ने बोलते हुए कहा कि उनका लक्ष्य गांव को आने वाले समय की चुनौतियों के अनुसार तैयार करना है.

बबलू ने कहा कि उनका उद्देश्य एक पूर्ण शिक्षित, स्वस्थ, स्वच्छ, आत्मनिर्भर और 100 फीसदी लोगों को रोज़गार मुहैया कराना है. उन्होंने कहा कि गांव में शिक्षा व्यवस्था को उच्च स्तरीय बनाने की कोशिश की जाएगी. उन्होंने कहा कि महामारी के कठिन दौर में जबकि हर तरफ मौत का तांडव है लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएंगे. हर व्यक्ति की जान बचाने की आखिरी हद तक कोशिश की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के साथ चलते हुए गांव को अत्यधिक साफ किया जाएगा. सैनेटाइज़ेशन, फोगिंग, नालियों की सफाई, सड़कों पर झाड़ू लगाने की व्यवस्था सुदृढ़ की जाएगी. प्रधानपति बबलू ने कहा कि भारत सरकार का नारा "आत्मनिर्भर भारत" को अंगीकार करते हुए गांव में रोज़गार के नये अवसर मुहैया कराने के अथक प्रयास किए जाएंगे. हर ग्रामीण के जीवन को बिना धर्म, जाति या समूह का अंतर किए बिना समान रूप से उच्च स्तरीय बनाने की भी कोशिश की जाएगी.


शपथ समारोह में मौजूद समाजसेवी गामिद अली खान एडवोकेट ने कहा कि शासन और प्रशासन स्तर पर जहाँ भी आवश्यकता होगी मजबूती के साथ कानूनी दायरे में रहकर अपने अधिकारों के लिए लड़ा जाएगा. गांव को बेहतर सुविधा दिलाने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की भी हर कोशिश की जाएगी. इसमें आने वाली हर बाधा को सरकारी अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर दूर किया जाएगा.

इस मौके पर गांव के समाजसेवी सनव्वर अली उर्फ पप्पू ने गांव में फैल रही सामाजिक बुराइयो के मुद्दे को उठाते हुए उनके खिलाफ काम करने की जरूरत पर ज़ोर दिया. पप्पू ने कहा कि गांव में नशा, सट्टा, जुआ आदि बड़ी तेज़ी से फैलकर नौजवानों को अपनी चपेट में ले रही हैं जिससे घर तबाह हो रहे है और नौजवानों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव हो रहा है. पप्पू ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि इन बुराइयो के खिलाफ एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है.

शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रमुख रूप से बीडीसी सदस्य मुहम्मद सुलेमान, पंचायत सदस्य शद्दू खान, कदीम खान, सुरेश राणा, अफज़ाल अहमद, शुएब अहमद, दीपक सैनी के अलावा ग्राम सचिव विरेंद्र भी मौजूद रहे.

Next Story