सहारनपुर

अन्नदाता किसानों की समस्या हल होने तक पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा का संघर्ष रहेगा जारी-भगत सिंह वर्मा।

सुजीत गुप्ता
24 Aug 2021 11:36 AM GMT
अन्नदाता किसानों की समस्या हल होने तक पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा का संघर्ष रहेगा जारी-भगत सिंह वर्मा।
x
भाजपा की योगी सरकार गन्ने का लाभकारी रेट 600 कुंटल तत्काल घोषित करें- भगत सिंह वर्मा

सहारनपुर। आज यहां अन्नदाता किसानों की समस्याओं व आम आदमी की समस्याओं को लेकर पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा के नेतृत्व में किसानों मजदूरों व युवाओं की पेपर मिल रोड से बाइक रैली निकालते हुए विश्वकर्मा चौक चौधरी चरण सिंह चौक जनकपुरी देहरादून चौक घंटाघर कोर्ट रोड प्रदर्शन में नारेबाजी करते हुए पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और वहां पर नारेबाजी करके जोरदार प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी किसानों को संबोधित करते हुए पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि भाजपा की प्रदेश और केंद्र सरकार देश के अन्नदाता किसानों की भारी अनदेखी कर रही है जिसे अब अन्नदाता किसान बर्दाश्त नहीं करेगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार तीन कृषि कानूनों में किसानों के हित में नियमों में संशोधन करके एमएसपी को गारंटी कानून बनाएं और देश के अन्नदाता किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए महान कृषि वैज्ञानिक हरित क्रांति के जनक डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को तत्काल लागू करें।


भगत सिंह वर्मा ने कहा कि आजादी से अब तक 74 वर्षों में देश के अन्नदाता किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य तो दूर लागत मूल्य भी सरकार नहीं दिला पाई है जिसके कारण देश के अन्नदाता किसान कर्ज बंद होकर आत्महत्या करने को मजबूर हैं। देश के किसानों की क्रय शक्ति बढ़ने से ही देश आर्थिक रूप से मजबूत हो सकता है। राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि किसानों की एक निश्चित आय करने के लिए प्रधानमंत्री जी राष्ट्रीय किसान आय आयोग का गठन करें। सरकारों की गलत नीति के कारण देश के किसान कर्ज बंद हुए हैं इसलिए सरकार अन्नदाता किसानों के सभी कर्ज समाप्त करें और बढ़े हुए बिजली के बिल 50% कम करें और किसानों को सब्सिडी पर डीजल दिलया जाए।

किसानों को कृषि कार्य हेतु पंजाब की तरह उत्तर प्रदेश में भी निशुल्क बिजली दिलाई जाए। राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि गन्ना किसानों की केंद्र सरकार और प्रदेश सरकारे भारी उपेक्षा कर रही हैं। सरकार चीनी मिलों से न ही गन्ने का भुगतान करा रही है और ना ही चीनी मिलों से गन्ना किसानों को ब्याज दिला रही हैं। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की 120 चीनी मिलों पर उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों का 7000 करोड रुपए गन्ना भुगतान अभी बकाया है और पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज 10000 करोड रुपए बकाया है चीनी मिलों से गन्ना किसानों को ब्याज दिलाने के लिए माननीय हाईकोर्ट में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश किया हुआ है।

भगत सिंह वर्मा ने बताया कि सहारनपुर मंडल की चीनी मिलों पर अभी भी पिछले वर्ष का 1281 करोड रुपए गन्ना भुगतान व 15 सौ करोड रुपए ब्याज बकाया है। सहारनपुर जिले की चीनी मिलों पर अभी भी 375 करोड रुपए गन्ना भुगतान व 500 करोड रुपए ब्याज बकाया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने महामहिम राष्ट्रपति जी को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी सहारनपुर को प्रेषित करते हुए देश के सभी हाईवो से टोल टैक्स समाप्त करने की भी मांग की। मनरेगा योजना को सीधा खेती से जोड़ने व किसानों की सभी समस्याएं तत्काल हल करने की महामहिम राष्ट्रपति जी से मांग की।

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीरेंद्र चौधरी व राष्ट्रीय महासचिव रविंद्र चौधरी गुर्जर ने कहा कि भाजपा की प्रदेश सरकार चीनी मिलों से ब्याज सहित गन्ना भुगतान किसानों को तत्काल दिलाएं और गन्ने का लाभकारी रेट 600 कुंटल तत्काल घोषित करें अन्नदाता किसानों की समस्या हल होने तक पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा का संघर्ष जारी रहेगा।

प्रदर्शनकारियों को प्रदेश महामंत्री आसिम मलिक जिला अध्यक्ष सुशील चौधरी गुर्जर मंडल उपाध्यक्ष सरदार गुरविंदर सिंह बंटी मंडल महामंत्री वीरेंद्र सिंह बिल्लू जिला महामंत्री सुनील धीमान जिला उपाध्यक्ष मोहम्मद वसीम जहीर पुर जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह एडवोकेट महबूब हसन बबलू चौधरी जिला मंत्री मोहम्मद मुकर्रम प्रधान मोहम्मद सलीम मोहम्मद वसीम हाजी सुलेमान हाजी साजिद चौधरी बाबूराम सुमित वर्मा विकास आर्य राजकरण चौधरी राजकुमार जितेंद्र कुमार प्रदीप चौधरी जोगेंद्र चौधरी चौधरी कालूराम सरदार मनु राज सिंह जगतार सिंह टीनू सिंह सुमित चौधरी मोहम्मद भूरा प्रधान गंजेड़ी नीरज सैनी प्रधान आदि सैकड़ों लोगों ने बाइक रैली व प्रदर्शन में भाग लिया।

Next Story