उत्तर प्रदेश

दुकान खुलते ही यूपी में बिकी 300 करोड़ रुपये की शराब, लखनऊ में लोगों ने खर्च किए 6.3 करोड़

Arun Mishra
5 May 2020 3:03 PM GMT
दुकान खुलते ही यूपी में बिकी 300 करोड़ रुपये की शराब, लखनऊ में लोगों ने खर्च किए 6.3 करोड़
x
उत्तर प्रदेश में शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ से सूबे के आबकारी विभाग को काफी बड़ा राजस्व मिलने का अनुमान पहले ही लगाया गया था.

Lockdown 3.0 के पहले ही दिन शराब की बिक्री ने नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए. करीब 40 दिनों से शराब की दुकानें बंद थीं. जब उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर शराब की दुकानें खुलीं तो दारू प्रेमियों की भीड़ ठेकों पर टूट पड़ी. कड़ी धूप में भी दुकानों के सामने शराबियों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. दुकानदारों ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी. 10 बजते ही जैसे ही दुकानों के शटर खुले तो लोग शराब खरीदने के लिए टूट पड़े. सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की धज्जियां उड़ाते हुए शराबियों ने शराब का स्टॉक भी करना शुरू कर दिया था.

इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लखनऊ में सोमवार को एक दिन में ही 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब और बियर बिकी. शराब कारोबारियों की मानें तो 6.3 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब बिक गई. एक अनुमान के अनुसार, भारत में बनी विदेशी शराब की बिक्री 4.7 करोड़ रुपयों में हुई तो वहीं देश में बनी शराब की बिक्री 1.6 करोड़ रुपयों में हुई.

प्रदेश में शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ से सूबे के आबकारी विभाग को काफी बड़ा राजस्व मिलने का अनुमान पहले ही लगाया गया था. आबकारी विभाग को पहले ही दिन 100 करोड़ से ज्यादा का राजस्व प्राप्त हुआ. आज दूसरे दिन आबकारी विभाग को लगभग 200 करोड़ के राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है.

साल 2015 में करीब 6.8 करोड़ की शराब की बिक्री हुई थी. पियक्क्ड़ों की भीड़ को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा था कि 2015 का भी रिकॉर्ड टूट जाएगा. लेकिन शाम को आई आंधी और बारिश की वजह से यह रिकॉर्ड नहीं टूट पाया. लखनऊ के शराब व्यापारी संघ के सचिव कन्हैया मौर्य ने कहा कि बारिश के कारण शराब की बिक्री में गिरावट आई है.

UP आबकारी विभाग ने तय की शराब खरीदने की सीमा

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के तीसरे चरण में सोमवार को शराब की दुकानें खुलते ही उमड़ पड़ी. भीड़ को देखते हुए आबकारी विभाग (Excise Department) ने इस पर लगाम लगाई है. एक बार में कितनी शराब खरीदी जा सकती है, विभाग ने इसकी सीमा तय कर दी. उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (आबकारी) ने कहा कि तीन-चार दिन सीमित मात्रा में ही लोग शराब खरीद सकेंगे. एक व्यक्ति एक बार में केवल एक बोतल, दो अद्धा, तीन पव्वा, दो बीयर की बोतलें और तीन बीयर की केन खरीद सकता है.

हालांकि, इस ऑर्डर की जानकारी होने से पहले ही ज्यादातर दुकानों पर शराब खत्म हो गई. ज्यादा तेजी से बिक्री होने से दुकानें शाम 7 बजे से पहले ही बंद हो गईं. शराब की दुकानों पर इतनी भीड़ को देखते हुए पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. इस दौरान यह देखा जा रहा है कि हर जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का कितना और किस तरह से पालन किया जा रहा है.

Next Story