सन्त कबीर नगर

संतकबीरनगर में लेडी सिंघम डॉ शालिनी सिंह का पशु प्रेम....

Shiv Kumar Mishra
9 Sep 2021 11:55 AM GMT
संतकबीरनगर में लेडी सिंघम डॉ शालिनी सिंह का पशु प्रेम....
x

इंसान और कुत्ते के बीच प्रेम का उदाहरण आपने कई बार देखा होगा। कुत्ते और इंसान को लेकर कई फिल्‍में भी बन चुकी हैं। बॉलीवुड में ही सन 1985 में बनी एक मूवी 'तेरी मेहरबानियां' आई थी जिसमें जैकी श्रॉफ और पूनम ढिल्लो मुख्‍य किरदार में थे। इस फ़िल्म में कुत्ते और इंसान के बीच प्यार को बखूबी दिखाया गया था। ऐसा ही उदाहरण इन दिनों यूपी के संतकबीरनगर जिले में भी देखने को मिल रहा है.

बात संतकबीरनगर जिले की महिला थाने की इंचार्ज डॉ शालिनी सिंह की करते हैं, जिनकी पहचान जिले में तेज तर्रार लेडी पुलिस ऑफिसर के तौर पर की जाती है, फर्ज के प्रति इसी ईमानदारी और अपराधियों के खिलाफ शख्त तेवरों के चलते लोग उन्हें लेडी सिंघम का दर्जा दे रखें है। अपने कड़े तेवरों से अपराधियों के छक्के छुड़ाने वाली लेडी सिंघम डॉ शालिनी सिंह और कुतिया के बीच प्रेम की कहानी सुनकर आप भी इस महिला इंस्पेक्टर की तारीफ करेंगे।

तस्वीरों में जिस कुतिया को आप लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी सिंह के साथ देख रहें हैं वो कोई विदेशी नस्ल की कुतिया नही बल्कि सड़क पर घूमने वाली एक साधारण कुतिया है जो पहले सड़को पर घूम फिर कर अपना पेट भरती थी, इस कुतिया पर लेडी सिंघम डॉ शालिनी सिंह की नजर उस वक्त पड़ी जब वो घायल अवस्था मे सड़क पर मिली थी, ये वाक्या तकरीब एक साल पुराना है, सड़क पर घायलावस्था में पड़ी इस कुतिया पर जब लेडी सिंघम डॉ शालिनी सिंह की नजर पड़ी तब उन्होंने उसे अपनी गाड़ी में बिठाकर थाने लाई जहां उन्होंने उसका इलाज कराया और खाने के लिए बिस्किट रोटी दी, जब तक वह ठीक नही हो गयी तब तक लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी सिंह उसे रोजाना खाना खिलाती रही। कुछ दिन बाद जब यह कुतिया पूरी तरह से स्वस्थ हो गयी तब डॉ शालिनी सिंह उसे वहीं छोड़ आईं जहां से उसे उठाकर थाने लायी थी।

लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी सिंह के मानवीय चेहरे की बात तो आपने अबतक सुनी और देखी, अब देखिए इस कुतिया की वफादारी की कहानी जो उसने लेडी इंस्पेक्टर के साथ निभाया, लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी ने जब इस कुतिया को छोड़ थाने लौटने लगी तब वो खुद पूंछ हिलाते झट से उनकी सरकारी गाड़ी पर चढ़ गई और फिर पहुंच आई महिला थाने। तब से लेकर यह कुतिया लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी सिंह के साथ ही नजर आती है, महिला थाना प्रभारी डॉ शालिनी सिंह जहां जहां भी डियूटी करती हैं।

वहां वहां यह कुतिया मौजूद रहती है, मानो वह भी जैसे डियूटी निभाती है, लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी सिंह के साथ हर समय रहने वाली यह कुतिया लोगों के लिए कौतूहल का विषय भी बनी रहती है।तस्वीरों में आप भी देख सकतें हैं कि जहां जहां महिला थाना प्रभारी डियूटी निभाती हैं वहीं वहीं वह भी उनके साथ मौजूद रहती है।लेडी इंस्पेक्टर इस कुतिया पर अपना प्रेम भी जमकर लुटाती है,अपनी वफादारी के चलते यह कुतिया सिर्फ लेडी इंस्पेक्टर डॉ शालिनी सिंह की ही नही बल्कि पूरे महिला थाने में कार्यक्रम महिला आरक्षियों और कर्मियों की भी चहेती बन बैठी है।

Next Story