शाहजहांपुर

जानिए- शाहजहांपुर की रैली में पीएम मोदी ने क्यों किया सोतीगंज का ज़िक्र?

Arun Mishra
18 Dec 2021 11:09 AM GMT
जानिए- शाहजहांपुर की रैली में पीएम मोदी ने क्यों किया सोतीगंज का ज़िक्र?
x
प्रधानमंत्री मोदी शाहजहांपुर में एक रैली की. इस रैली में उन्होंने मेरठ के सोतीगंज का जिक्र किया.

शाहजहांपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में शनिवार को एक रैली की. इस रैली में उन्होंने मेरठ के सोतीगंज (Sotiganj Bazaar) का जिक्र किया. बता दें कि मेरठ का ये बाज़रा सालों तक चोरी की गाड़ियों काटने के लिए कुख्यात था. इस बाजार में दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों से चोरी की गई कारों को लाया था. इसके बाद इसे काट कर उसके कल-पुर्जों को बेच दिया जाता था. लेकिन इसी साल योगी की सरकार ने इस गलत धंधे पर लगाम लगा दिया.

पीएम मोदी ने कहा, 'कहीं गाड़ी की चोरी होती थी तो वो कटने के लिए मेरठ के सोतीगंज आती थी. दशकों से ऐसा ही चला आ रहा था. ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के लिए सरकारों के पास हिम्मत नहीं थी. लेकिन ये काम दमदार योगी की सरकार और प्रशासन ने किया.'

मेरठ के सोतीगंज बाजार में चोरी के वाहन को काटने के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में कुख्यात थी. इस साल कबाड़ी आदिल के यहां पुलिस ने कुर्की की कार्रवाई कर करोड़ों की संपत्ति जब्त की थी. भारी पुलिस बल के बीच पुलिस ने उसका सारा सामान जब्त कर लिया था. सोतीगंज के शातिर कबाड़ी हाजी नईम उर्फ गल्ला के बाद पुलिस ने कई कबाड़ियों की संपत्ति की लिस्ट तैयार की. चोरी के वाहन काटने वाले इन कबाड़ियों की बेनामी संपत्ति पुलिस गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त किया.

सोतीगंज के प्रमुख कबाड़ियों में हाजी गल्ला, हाजी इकबाल, हाजी आफताब, मुस्ताक, मन्नू उर्फ मईनुद़्दीन, हाजी मोहसिन, सलमान उर्फ शेर, राहुल काला, सलाउद्दीन के नाम शामिल थे. इन कबाड़ियों के खिलाफ 2,500 से अधिक केस दर्ज हैं. कई के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत केस दर्ज हैं. बता दें कि 50 हजार का इनामी और कुर्की वारंट जारी होते ही गल्ला ने अपने चारों बेटों के साथ 7 अक्तूबर को कोर्ट में सरेंडर कर दिया था.

Next Story