शामली

हरियाणा की टीम ने अल्ट्रासाउंड सेंटर पर मारा छापा, मशीन सील

Shiv Kumar Mishra
25 Nov 2020 4:27 PM GMT
हरियाणा की टीम ने अल्ट्रासाउंड सेंटर पर मारा छापा, मशीन सील
x

— गर्भावस्था में लिंग परीक्षण की शिकायत पर की गई कार्रवाई

— मौके पर टेक्नीशियन करता मिला अल्ट्रासाउंड

शामली: हरियाणा के जिला पानीपत से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गर्भावस्था में लिंग परीक्षण की शिकायत पर नगर में अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी की। इस दौरान मौके पर रेडियोलॉजिस्ट के बजाय टेक्नीशियन अल्ट्रासाउंड करता हुआ मिला। जबकि लिंग परीक्षण किए जाने की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हैं। फिलहाल, अल्ट्रासाउंड मशीन को सील करा दिया गया है। बुधवार को जनपद पानीपत से पीसीपीएनडीटी प्रभारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. सुधीर बत्रा विभागीय और पुलिस टीम के साथ में कैराना पहुंचे। टीम अपने साथ में एक महिला को भी ले रही थी। इसके बाद महिला को विभागीय कर्मचारी के साथ में कस्बे के मुख्य मार्ग पर स्थित केनरा बैंक के निकट एक अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भेजा गया। जहां महिला को रूपये देकर उसका अल्ट्रासाउंड कराया गया। इसके बाद टीम ने उक्त अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी की। बताया गया कि टीम को कैराना कस्बे में गर्भावस्था के दौरान लिंग परीक्षण किए जाने की शिकायत मिली थी। टीम ने मौके पर जांच—पड़ताल की। इस कार्रवाई की सूचना पर शामली जिले से एसीएमओ डॉ. सफल कुमार भी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने टीम से मामले की जानकारी ली। वहीं, अल्ट्रासाउंड सेंटर पर रेडियोलॉजि​स्ट के बजाय टेक्नीशियन द्वारा अल्ट्रासाउंड किए जाने की बात सामने आई। इसके बाद अल्ट्रासाउंड मशीन को सील करा दिया गया। साथ ही, अल्ट्रासाउंड सेंटर से टेक्नीशियन व दो अन्य को टीम कोतवाली कैराना ले गई। बाद में मामले की पूरी रिपोर्ट तैयार करने के बाद हरियाणा की टीम लौट गई।

महिला बोली— टीम लेकर आई थी कैराना

अल्ट्रासाउंड सेंटर पर कार्रवाई के दौरान जिले से मौके पर पहुंचे एसीएमओ डॉ. सफल कुमार ने हरियाणा की टीम के साथ आई महिला से पूछताछ की। इस दौरान महिला घबरा गई। एसीएमओ के पूछने पर महिला ने बताया कि उसे टीम ने 500 रूपये दिए थे, जबकि टीम बता रही थी कि महिला को 15 हजार रूपये दिए गए। हालांकि, टीम ने यह भी कहा कि उक्त महिला के साथ में भेजी गई कर्मचारी के पास में शेष रकम थी। इसके अलावा महिला अपना पता भी अलग—अलग बता रही थी। आधार कार्ड देखने के बाद ही असल पता चल सका। वहीं, एसीएमओ ने महिला से पूछा कि वह कैराना में अल्ट्रासाउंड कराने क्यों आई, तो महिला ने कहा कि उसे नहीं पता, टीम लेकर आई थी। जबकि इससे पहले वह यहां अल्ट्रासाउंड सेंटर पर नहीं आई। इससे कार्रवाई को लेकर सवाल उठते नजर आए।

एक अन्य सेंटर पर भी छापेमारी की चर्चा

हरियाणा की टीम द्वारा नगर के एक अन्य क्लीनिक पर चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी की चर्चा है। कहा जा रहा है कि वहां भी टीम द्वारा जांच—पड़ताल की गई है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

इन्होंने कहा

हरियाणा की टीम द्वारा छापेमारी की गई है। टीम कहीं भी जा सकती है। वहां की टीम को सूचना मिली होगी कि यहां गर्भावस्था के दौरान लिंग परीक्षण होता है। जबकि लिंग परीक्षण का कोई तथ्य नहीं पाया गया है। जिस महिला को लेकर टीम आए थी, उससे 500 रूपये अल्ट्रासाउंड करने के लेने की बात सामने आई है। यहां इतनी कमी पाई गई है कि आॅथराइज डॉक्टर की जगह मौके पर टेक्नीशियन कार्य कर रहा था। पूछताछ में महिला सही बातें भी नहीं बता पा रही थी।

— डॉ. सफल कुमार, एसीएमओ, शामली।

Next Story