शामली

कैराना में त्योहारों को देखते हुए एसएसपी ने पुलिस फोर्स को कराई दंगा ड्रिल

Shiv Kumar Mishra
24 April 2022 3:14 AM GMT
कैराना में त्योहारों को देखते हुए एसएसपी ने पुलिस फोर्स को  कराई दंगा ड्रिल
x

अमर राठी

जनपद शामली के कैराना में आगामी ईद उल फितर व जगह-जगह शोभायात्राओं के दौरान हुए बवाल को देखते हुए एसएसपी ने पुलिस फोर्स को दंगा ड्रिल का रिहर्सल कराया। इस दौरान आंदोलनकारियों से निपटने के लिए पुलिस फोर्स को टिप्स दिए गए।

हाल ही में दिल्ली के जहांगीरपुरी एवं प्रदेश के अन्य स्थानों पर शोभायात्राओं एवं धार्मिक स्थलों पर अन्य झंडे फहराने के दौरान साजिशन असामाजिक तत्वों द्वारा माहौल खराब करने के प्रयास किये गये थे। शासन के निर्देश पर तभी से पुलिस प्रशासन अलर्ट हैं। वहीं आगामी ईद उल फितर त्यौहार एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के मद्देनजर एसएसपी सुकीर्ति माधव ने कैराना नगर के पब्लिक इंटर कॉलेज में कैराना सर्किल के थाना कांधला झिंझाना व पुलिस लाइन की पुलिस फोर्स के साथ दंगा ड्रिल का रिहर्सल किया।

बलवा ड्रिल में रिहर्सल के दौरान कुछ दंगाइयों द्वारा नारेबाजी की जाती है एलआईयू के द्वारा सूचना उच्चाधिकारियों को दी जाती हैं। दंगाईयो के द्वारा लगातार पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद, यह सरकार निकम्मी हैं, हमारी मांगे पूरी करो के नारे लगाए जाते हैं। जिसके बाद कुछ सिविल पुलिस कर्मियों द्वारा दंगाइयों के पास जाकर उनकी मांगे सुनी जाती हैं। पुलिस के आश्वासन के बाद भी जब दंगाई नहीं मानते तो उनके ऊपर वाटर कैनन का प्रयोग किया जाता हैं। लगातार दंगाइयों द्वारा पथराव करने के बाद दंगाइयों को तितर-बितर करने के लिए हेंड ग्रेनेड, आंसू गैस के गोले छोड़े जाते हैं। दंगाइयों के लगातार उपद्रव करने के कारण पुलिस की एक यूनिट उच्चाधिकारियों के निर्देश पर लाठीचार्ज कर दिया जाता हैं।

रिजर्व में तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा लाठीचार्ज के दौरान घायल प्रदर्शनकारियों को उठाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाता हैं। बलवा ड्रिल के दौरान 12 बोर की गन आंसू गैस के गोले, बुलेट फायर, डायमंड मार्कर, लाठी पार्टी आदि को रिहर्सल कराया गया। एसएसपी ने पुलिस फोर्स को बताया कि दंगाइयों को पहले समझाएं, ज्यादा चोटिल नहीं करें, सिर व अन्य कमजोर अंगों पर लाठी न मारे, कमर से नीचे हिस्से पर लाठी फटकार भगाने का प्रयास करें। फायर ब्रिगेड से गर्म पानी की बौछार करें। इस दौरान एडिशनल एसपी ओपी सिंह, सीओ बिजेंद्र सिंह भड़ाना व सभी एसएचओ तथा सब इंस्पेक्टर मौजूद रहें।

Next Story