शामली

कोविड संक्रमित कोई भी मरीज इलाज से वंचित न हो - मण्डलायुक्त

Shiv Kumar Mishra
28 April 2021 12:50 PM GMT
कोविड संक्रमित कोई भी मरीज इलाज से वंचित न हो - मण्डलायुक्त
x
कोविड की चेन को तोड़ना आवश्यक, टेस, टैक व ट्रीटमेण्ट के मूल मंत्र को अपनाते हुए निरन्तर सक्रिय कार्य करना होगा, प्रत्येक जनपद में कोविड संक्रमित व्यक्तियों के लिए डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध रहे.

सहारनपुर। मण्डलायुक्त ए वी राजमौलि ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ाई, टीम वर्क और सामूहिक भावना के साथ समाज के प्रत्येक स्तर पर सभी के सहयोग व समन्वय से लड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी कोविड संक्रमित गम्भीर मरीजों की देखभाल के लिए बेड्स उपलब्ध कराए जाएं। कोविड संक्रमित कोई भी मरीज इलाज से वंचित न हो। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित मरीज की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में उसके अन्तिम संस्कार की व्यवस्था प्रशासन की देखरेख में पूरे सम्मानजनक रूप से की जाए। इस सम्बन्ध में नगर विकास व पंचायतीराज विभाग को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसिन की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ किया जाए तथा मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जाए। उन्होने कहा कि मरीजों की समस्याओं के समाधान के साथ उन्हे भय की स्थिति से बाहर निकालने का प्रयास किया जाए।

ए वी राजमौलि आज यहां वर्चुअल माध्यम से मण्डल के जिलाधिकारियों, इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन (आई0एम0ए0) और नर्सिंग होम एसोसिएशन के साथ कोविड-19 की स्थिति के सम्बन्ध में संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आईएमए और नर्सिंग होम एसोसिएशन के चिकित्सकों द्वारा मण्डलायुक्तों, अपर निदेशक स्वास्थ्य तथा स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय करते हुए प्रत्येक जनपद में कोविड व नाॅन कोविड रोगियों के लिए टेलीकंसल्टेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में सफलता मिलने में सभी का सक्रिय सहयोग और योगदान रहा है। एक बार फिर इस आपदा के समय में हम सभी को धैर्यपूर्वक संक्रमण की चुनौती का सामना करना है। उन्होंने कहा कि मण्डल के तीनों जनपदों में आवश्यकता के अनुसार आॅक्सीजन की उपलब्धता व आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। आॅक्सीजन का दुरुपयोग हर हाल में रोका जाना चाहिए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रिण्ट, इलेक्ट्राॅनिक और सोशल मीडिया में कोविड को परास्त करने वालों की सफलता की कहानियां प्रसारित-प्रचारित की जाएं। इनसे जनता जागरूक भी होगी और उसके अन्दर का भय समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकाॅल का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। कोविड की चेन को तोड़ना आवश्यक है। इसके लिए टेªस, टैªक व ट्रीटमेण्ट के मूल मंत्र को अपनाते हुए निरन्तर सक्रिय कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में कोविड संक्रमित व्यक्तियों के लिए डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध रहे। होम आइसोलेट मरीजों को यह भी समझाया जाए कि कोविड प्रोटोकाल का सही से पालन करने पर तथा समय से दवाई लेने पर आप बिलकुल ठीक हो जाएंगे। उन्होने कहा कि रात्रि कफ्र्यू और साप्ताहिक कफ्र्यू को और अधिक प्रभावशाली बनाया जाए साथ ही कफ्र्यू के दौरान अधिक से अधिक साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन तथा फाॅगिंग पर ध्यान दिया जाए। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन के साथ ही अधिक से अधिक लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक किया जाए।

ए वी राजमौलि ने कहा कि वरिष्ठ चिकित्सक कोविड अस्पतालों में राउण्ड लें। पैरामेडिक्स व साफ-सफाई की व्यवस्था रहे। कोविड मरीज का मनोबल बढ़ाया जाए। डाॅक्टर्स व पैरामेडिक्स तथा सफाई कर्मी स्वयं का बचाव करते हुए कोविड मरीजों की सेवा करें। डाॅक्टर्स व पैरामेडिक्स के संक्रमित होने की स्थिति में प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध रहें। वेण्टीलेटर और एचएफएनसी क्रियाशील रहें। उन्होंने कहा कि हर जनपद में हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है। इन हेल्पलाइनों में प्रशिक्षित व संवेदनशील लोगों की ड्यूटी लगायी जाए। उन्होंने कहा कि कोविड टेस्ट व इलाज की सभी दरें निर्धारित हैं। निजी अस्पतालों में मनमानी वसूली को हर हाल में रोका जाए। एसजीपीजीआई के साथ वर्चुअल आईसीयू के माध्यम से कोविड उपचार के सम्बन्ध में समन्वय स्थापित किया जाए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों से संवाद की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध कराए जाएैं। उन्होंने कहा कि कोविड के सम्बन्ध में भ्रांतियों को दूर करने और जागरूकता उत्पन्न करने में भी निजी क्षेत्र के चिकित्सक, आईएमए और नर्सिंग होम एसोसिएशन अपना सक्रिय योगदान करें।

वर्चुअल बैठक में जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर श्रीमती सेल्वा कुमारी जे, शामली श्रीमती जसजीत कौर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरनगर अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक शामली सुकिर्ति माधव, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर प्रणय सिंह, मुजफ्फरनगर आलोक यादव, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) विनोद कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य, आईएमए के पदाधिकारी डाॅ मनजीत सिंह, डाॅ एमएल गर्ग सहित मण्डल के सभी वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी, स्वास्थ्य, राजस्व और पंचायत विभाग आदि के अधिकारी मौजूद थे।

Next Story