शामली

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी, 13 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू 26 अप्रैल को डाले जाएंगे जिले में वोट

Shiv Kumar Mishra
27 March 2021 6:26 AM GMT
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी, 13 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू 26 अप्रैल को डाले जाएंगे जिले में वोट
x

जनपद शामली के लिए आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। पंचायत के विभिन्न पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी तथा जनपद में तीसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे।

जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी जगजीत कौर ने चुनाव प्रक्रिया के संबंध में जारी विज्ञप्ति में बताया कि जनपद में पंचायत चुनाव तीसरे चरण में होंगे।13 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच 8:00 बजे से 5:00 बजे तक नामांकन भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की सवीक्षा 16 व 17 अप्रैल को की जाएगी,नाम वापसी की तारीख 18 अप्रैल होगी,जबकि चुनाव चिन्ह का आवंटन 18 अप्रैल को 3:00 बजे के बाद प्रारंभ होगा। उसके बाद 26 अप्रैल को सभी पदों के लिए मतदान करा जाएगा, तथा 2 मई को वोटों की गिनती की जाएगी।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि ग्राम पंचायतों के प्रधान, सदस्य, क्षेत्र पंचायत के सदस्य, एवं जिला पंचायत के सदस्यों के स्थानों और पदों पर निर्वाचन हेतु प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों का पूर्ण विवरण देते हुए 27 मार्च को जिला पंचायत हेतु जिला स्तर पर तथा क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत प्रधान, सदस्य विकासखंड पर सूचना निर्गत की जाएगी। तथा इसका व्यापक प्रचार प्रसार करया जाएगा,गांव में मुनादी द्वारा सर्वसाधारण को कार्यक्रम की सूचना दी जाएगी, तथा उक्त दिनांक नामांकन पत्रों का विक्रय भी किया जाएगा।विज्ञप्ति में बताया गया है कि उक्त निर्वाचन में प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत के नामांकन पत्रों का विक्रय नामांकन पत्रों को दाखिल करने में उनकी सवीक्षा करने उम्मीदवारी वापस लेने तथा चुनाव चिन्ह आवंटित करने का कार्य संबंधित विकासखंड मुख्यालय पर होगा।

सदस्य जिला पंचायत के नामांकन पत्रों का वितरण नामांकन पत्रों को दाखिल करने उसकी सवीक्षा करने उम्मीदवारी वापस लेने तथा चुनाव चिन्ह आवंटित करने का कार्य जिला मुख्यालय पर होगा। ग्राम पंचायतों के प्रधान सदस्यों एवं क्षेत्र पंचायत के सदस्यों के मतों की गणना तथा परिणाम की घोषणा संबंधित विकासखंड के अंतर्गत निर्धारित मतगणना स्थल पर की जाएगी। जिला पंचायत के सदस्यों के मतों की गणना विकासखंड के अंतर्गत निर्धारित मतगणना स्थल पर की जाएगी, तथा परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय पर की जाएगी। विज्ञप्ति में बताया गया है कि समय सारणी के मध्य पढ़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों पर भी संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे,और निर्धारित समय सारणी के अनुसार सभी कार्य किए जाएंगे।उक्त सभी आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं।

Next Story