शामली

रक्षाबंधन का पर्व: बहनों ने भाइयों की लंबी उम्र के लिए की कामना, भाइयों ने सुरक्षा का दिया भरोसा

Shiv Kumar Mishra
3 Aug 2020 2:55 PM GMT
रक्षाबंधन का पर्व: बहनों ने भाइयों की लंबी उम्र के लिए की कामना, भाइयों ने सुरक्षा का दिया भरोसा
x

जनपद शामली में रक्षाबंधन पर इस साल बाजारों में त्यौहार की रौनक कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गई है। वहीं पर इस साल राखी पर चाइनीज राखियों का बिकना खत्म हो गया है। और स्वदेशी राखियों से बाजारों की चमक बनी हुई है। भाई-बहन का पावन त्योहार रक्षाबंधन कोरोना वायरस ने इस बार राखी को थोड़ी फीकी कर दी है।

पहले की अपेक्षा बाजारों में लोग कम दिख रहे हैं। वहीं भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव के कारण इस बार चाइनीज राखी का बाजारों से बहिस्कार कर दिया गया। इस बार लोग स्वदेशी राखियों की मांग कर रहे हैं। बाजारों से चाइनीज राखियां गायब हो गई है। हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार की काफी मान्यता है।

भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया,बहनों ने भाइयों की कलाई पर स्वदेशी राखी बांध कर ईश्वर से लम्बी उम्र की कामना की तो भाईयो ने भी बहन को गिफ्ट देकर रक्षा करने का संकल्प लिया ।

वही रक्षाबंधन पर्व पर इस बार लॉकडाउन के चलते जिले का बाजार वीरान पड़ गया पिछले कुछ वर्षों में राखी के व्यापार पर चाइना का प्रोडक्ट पूरी तरह से हावी हो गया था। लोग सस्ती दरों पर आकर्षक राखियां खरीदते थे, लेकिन चाइनीज राखी के बहिष्कार करने पर इस बार राखी पर स्वदेशी का रंग चढ़ा है।

Next Story