शामली

शामली: कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने आवास लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी वितरण किया गया

Shiv Kumar Mishra
6 Oct 2021 6:22 AM GMT
शामली: कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने आवास लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी वितरण किया गया
x

आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के अंतर्गत आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कर कमलों द्वारा उत्तर प्रदेश के 75000 आवास लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी वितरण किया गया।आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों के प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया गया। इसी क्रम में जनपद में नगर पंचायत थानाभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ,अपर जिलाधिकारी अरविंद कुमार सिंह,एसडीएम शामली संदीप कुमार,परियोजना अधिकारी डूडा प्रदीप कांत,चेयरमैन,आदि के अलावा कार्यक्रम में प्रतिभागी वरिष्ठ नागरिकों एवं लाभार्थियों द्वारा प्रधानमंत्री जी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री के संबोधन को सुना गया।

आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने सर्वप्रथम देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री के सपनों के अनुसार जिन लोगों को मकान प्राप्त हुआ है,उसके लिए सभी लाभार्थियों को बधाई दी गई।कैबिनेट मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पहले गरीब आदमी का पूरा जीवन बीत जाता था लेकिन मकान बनाने का सपना पूरा नहीं होता था।कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री द्वारा अपने संबोधन में आवासों को लेकर एक विशाल आंकड़ा प्रस्तुत किया है,जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली सरकारों द्वारा मात्र 13 लाख आवास बनाए गए थें,वही मोदी सरकार ने अपने 07 साल के कार्यकाल में 01 करोड़ 13 लाख आवास बनाने का काम किया है,जो अभूतपूर्ण है। कैबिनेट मंत्री कहा कि लाल किले से बड़े-बड़े भाषण होते थे गरीबी हटाओ के नारे लगते थे लेकिन किसी ने विचार नहीं किया।कैबिनेट मंत्री ने कहा पूर्ववर्ती सरकार ने गरीबों को उनके हक से वंचित रखा।कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में देखा जाए तो 20 हजार मात्र शहरी आवास बने थे,जिसमें अब योगीt सरकार में 20 लाख शहरी आवास बन चुके हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहां की देश में 80 करोड़ और प्रदेश में 18 करोड लोगों को मुफ्त राशन देने का काम किया गया है।

कार्यक्रम में प्रतिभागी लाभार्थियों से कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री के आवाह्न पर अबकी बार दीपावली के शुभ अवसर पर अपने घर के आंगन में दो दीपक जरूर जलाएं। कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार द्वारा किए जा रहे अभूतपूर्ण कार्यों की चर्चा करें कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के साथ कार्य करते हुए सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को दिया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि थानाभवन क्षेत्र में लगभग 1200 आवास पूर्ण हो गए हैं,और नए 350 मकानों की सूची तैयार होकर शासन को प्रेषित की जा चुकी है।कैबिनेट मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो नए लाभार्थी चिन्हित हो रहे हैं उनको मकान शीघ्रता से दिया जाए। आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर विभिन्न अधिकारी सभासद, वरिष्ठ नागरिकगण एवं लाभार्थी मौजूद रहे। इसके अलावा नगर पालिका परिषद शामली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामली विधायक तेजेंद्र निर्वाल एवं डीएम जसजीत कौर व उपस्थित लाभार्थियों द्वारा प्रधानमंत्री के वर्चुअल संबोधन को सुना गया।

इस अवसर पर विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने अपने संबोधन में कहा कि पहले भी सरकारी रही परंतु किसी भी योजना के लाभार्थी से संवाद स्थापित नहीं किया गया।विधायक ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बात करते हैं,कितनी संवेदनशीलता है विधायक जी ने कहा शासन की हर योजना का लाभ पात्र को मिले कि सरकार की मंशा है। जनपद में आयोजित कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए परियोजना अधिकारी डूडा प्रदीप कांत ने बताया की आत्मनिर्भर भारत अभियान शहरी परिदृश्य को बदलने वाले नए शहरी भारत पर एक्सपो सह सम्मेलन के अन्तर्गत आज प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा आज 75000 प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियो को आवास की चाबी वितरण एवं लाभार्थियो से संवाद किया गया।

परियोजना अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद शामली के समस्त नगर निकायो में 1200 लाभार्थियो द्वारा वर्चुअल संवाद के माध्यम से चाबी का वितरण किया गया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जनपद में 14046 लाभार्थियो को प्रथम किश्त,12549 को द्वितीय किश्त एवं 9065 लाभार्थियो को तृतीय किश्त योजना के प्रारम्भ से प्रदान की गयी है।आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त निकायों में कार्यक्रम का सफल आयोजन नोडल अधिकारियों एवं माननीय गणों की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

Next Story