शामली

शामली-समाज सेवा ही सही मायने में ईश्वर की आराधना है- लायन अरविन्द संगल

Shiv Kumar Mishra
5 April 2021 3:58 PM GMT
शामली-समाज सेवा ही सही मायने में ईश्वर की आराधना है- लायन अरविन्द संगल
x

भगवान ने मनुष्य प्रजाति को दो भागों में बांटा है, एक सौभाग्यशाली व दूसरी कम सौभाग्यशाली । इस प्रणाली को बनाने पीछे निश्चित ही यह उद्देश्य रहा होगा कि सौभाग्यशाली लोग आगे आये और अपने से कम सौभाग्यशाली लोगो की तरफ हाथ बढ़ाकर उनकी सेवा करें । इसीलिए दरिद्र को नारायण कहा गया है अर्थात् ईश्वर कहते है कि मैं दरिद्र में वास करता हॅू अगर तुम दरिद्र सेवा करोगे तो वो मेरी पूजा के समान होगा । आपको पूजा करके जितना पुण्य प्राप्त होता है उतना ही पुण्य या उससे अधिक पुण्य दरिद्र की सेवा कर प्राप्त होगा। लायन्स क्लब सदैव निःसहाय एवं वंचित मानवों की सेवा के लिए अग्रसर है। लायन्स क्लब का ध्यये वाक्य '' हम सेवा करते है'' इस बात का प्रतीक है कि लायन सदस्य ईश्वरीय दूत का कार्य करता है। यह उद्गार लायन्स इण्टरनेशनल जोन-17 मण्डल 321 सी-1 द्वारा धीमानपुरा स्थित रेस्टोरेन्ट पर आयोजित जोन-17 की प्रथम मण्डलाध्यक्ष सलाहाकार समिति की मिटिंग में बतौर मुख्य वक्ता लायन अरविन्द संगल, इण्टरनेशनल डायरेक्टर एंडोरसी 321 सी-1 द्वारा व्यक्त किये गये। लीडरशिप पर बोलते हुए उन्होंने बताया कि संस्थाआें में सदस्य बनने से व्यक्ति के अन्दर नेतृत्वक्षमता का विकास होता है। उनके आचार-विचार, व्यवहार में बदलाव आता है। इस प्रकार उनका पूरा व्यक्तित्व परिवर्तित होता है। एक समय ऐसा आता है जब उन्हें संस्था के अध्यक्ष पद पर सुशोभित किया जाता है और जब वो अध्यक्ष बनते है तो उनके अन्दर नेतृत्व भावना विकसित होती है।

इस अवसर पर मुजफ्फरनगर से पूर्व मण्डलाध्यक्ष लायन कुंज बिहारी अग्रवाल द्वारा सभा का शुभारम्भ किया गया और उन्होंने अपने व्यक्तव्य में कहां कि कोरोना वैक्सीन के प्रति हम लोगो में जागरूकता का अभाव है। उन्होंने सभी लायन्स से आहवाहन किया कि वैक्सीन के प्रति प्रचार-प्रसार कर जागरूकता फैलायें और सरकार का सहयोग करें। यह वैक्सीन हमारे शरीर में कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ायेंगी। यदि यह संक्रमण वैक्सीन लगने के बाद भी हमारे अन्दर आता है तो यह जानलेवा नहीं होगा। अपनी स्वयं की जिन्दगी बचाने के लिए यह वैक्सीन लगवाना अत्यन्त जरूरी है । आपकी जिन्दगी आपके परिवार और आपके रिश्तेदार, नातेदारों के लिए अमूल्य है। इसलिए स्वस्थता की ओर कदम बढ़ाये और वैक्सीन जरूर लगवायें।

रीजन चेयरमैन लायन अनूप तायल ने लायन्स इण्टरनेशनल द्वारा चलाये जा रहे अभियान ''एलसीआईएफ एवं केम्पेन 100'' पर अपने विचार व्यक्त किये । उन्होंने बताया कि लायन्स क्लब इण्टरनेशनल फाउण्डेशन द्वारा समाज हित में प्राकृतिक आपदा, एम्बुलेंस, अस्पताल की मशीनें, एलसीआईएफ के माध्यम से समाज को समर्पित करते है, इसलिए बढ़चढ़ कर एलसीआईएफ में दान दें।

लायन्स क्लब शामली के अध्यक्ष लायन नवीन अग्रवाल एवं सचिव डॉ0 जगमोहन ने अपने क्लब की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि लायन्स क्लब शामली, शामली नगर में भैंसवाल रोड पर आई हॉस्पिटल बनाने जा रहा है जो कि सम्भवतः मई-जून माह में आरम्भ कर दिया जायेगा। इससे जनपद शामली में मोतियाबिन्द के मरीजों को ऑखों का आप्रेशन कराने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना होगा। लायन्स आई हॉस्पिटल में सभी आप्रेशन निःशुल्क किये जायेगे। लायन्स क्लब शामली क्राउन के अध्यक्ष लायन आशु गर्ग एवं सचिव लायन वैभव गोयल ने बताया कि 24 मार्च, 2020 से अब तक और भविष्य में भी कोरोना महामारी से बचाव हेतु नगर के गली मौहल्लों का सैनेटाइजेशन किया जा रहा है, गत माह में जे0पी0 हॉस्पिटल दिल्ली के सहयोग से विशाल चिकित्सा शिविर लगाया गया जिसमें 1410 मरीजों को निःशुल्क परामर्श दिया गया। ये 1410 मरीज विभिन्न बिमारियों से ग्रसित थे, इसके अतिरिक्ति क्लब द्वारा निःशुल्क चश्मा वितरण कैम्प, निःशुल्क मास्क वितरण, सूखा अनाज वितरण आदि सेवा कार्य किये गये है।

जोन चेयरमैन लायन अमित श्याम ने मिटिंग का संचालन करते हुए कहां कि जोन-17 के सभी क्लब अच्छा कार्य कर रहे है और समाज को निर्वघन रूप से अपनी सेवाएं दे रहे है। उन्होंने मिटिंग मे ंउपस्थित क्लबस के दायित्वधारियों का आभार व्यक्त करते हुए प्रेरित किया कि भविष्य में भी स्वयं को समाज सेवा के लिए इसी प्रकार प्रस्तुत करें। इस अवसर पर लायन नवीन अग्रवाल, लायन डॉ0 जगमोहन, लायन अमित गर्ग, लायन अर्जुन गुप्ता (मु0नगर), लायन अमित श्याम, लायन अनूप तायल, लायन डॉ0 अर्जुन वर्मा, लायन आशु गर्ग, लायन वैभव गोयल, लायन राहुल वर्मा, लायन संजय संगल, लायन विजय शर्मा, लायन संजय गर्ग शानू, लायन अंकुर गोयल, लायन डॉ0 नीलेश वशिष्ठ, लायन डॉ0 नीरज वशिष्ठ, लायन गौरव मित्तल एडवोकेट, लायन गौरव गोयल, लायन बबलू चौहान, लायन प्रशान्त सिंघल, लायन प्रभात मित्तल, लायन सन्दीप जिन्दल थानाभवन आदि उपस्थित रहे।

Next Story