शामली

शामली जिले मैं नहीं है ऑक्सीजन की कमी, घबराए नहीं- जिलाधिकारी जसजीत कौर

Shiv Kumar Mishra
28 April 2021 11:16 AM GMT
शामली जिले मैं नहीं है ऑक्सीजन की कमी, घबराए नहीं-  जिलाधिकारी जसजीत कौर
x

कोरोना वायरस कोविड-19 वैश्विक महामारी के दृष्टिगत जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहां की जनपद शामली में ऑक्सीजन की कोई समस्या नहीं है।इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। जिलाधिकारी ने कहां की कोविड-19 के दृष्टिगत संयुक्त जिला चिकित्सालय 200 बेड का कोविड-19 एल02 हॉस्पिटल बिल्कुल तैयार है,जिसमें मरीजों के लिए सभी सुविधा उपलब्ध है।जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे पास 36 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर(उपकरण) अवेलेबल है जो वायु को कैच कर ऑक्सीजन बनाते हैं।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि 100 बड़े सिलेंडर एवं 200 छोटे सिलेंडर उपलब्ध है,जिनको प्रतिदिन रिफिल कराया जाता है। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि 60 बेड पर सेंटर पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है। किसी भी प्रकार से कोई समस्या नहीं है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि गन्ना मंत्री सुरेश राणा के प्रयासों से जनपद को जल्द ही 05 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन की भी आपूर्ति inox मोदीनगर,गाजियाबाद से होगी। जिससे हम अपने सिलेंडर अगले 03 दिन के लिए भर पाएंगे।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सरकारी एवं प्राइवेट अस्पताल में कहीं पर भी ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है इसलिए किसी को किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि घर पर कोई अपने आप ऑक्सीजन सिलेंडर से ऑक्सीजन ना ले। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि अस्पताल में खाली बेड उपलब्ध है उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव है,और उसका ऑक्सीजन लेवल 94 से कम हो रहा है तो इस स्थिति में वह तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं। ताकि डॉक्टर की जांच के अनुसार आपको एल02 कोविड-19 हॉस्पिटल में एडमिट किया जाएगा और आपको वहां पर ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। अन्यथा की स्थिति में आपको 17 दिन तक होम आइसोलेशन का पालन करना होगा।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि यदि किसी के पास कोविड-19 पॉजिटिव की रिपोर्ट नहीं है,और उसको सांस लेने में दिक्कत है तो ऐसी स्थिति में बिना देरी किए कोविड-19 एल02 जिला चिकित्सालय में आना है,जहां पर डॉक्टर आपकी जांच करेंगे और यदि आपको ऑक्सीजन की कमी होगी तो आपको ऑक्सीजन की सुविधा भी दी जाएगी। जिलाधिकारी ने सचेत किया कि कोई भी अपने घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदकर अपने आप ऑक्सीजन ना लें क्योंकि यह कार्य मेडिकल सुपरविजन में ही होना चाहिए। इसलिए कोई भी ऐसा ना करें उन्होंने कहा कोई भी समस्या होने पर जिला मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम नंबर 01398-270203 पर फोन कर समस्या बता सकते हैं जिसका तत्काल निस्तारण किया जाएगा।

Next Story