उत्तर प्रदेश

"अब्बा जान" पर गरमाई सियासत? अखिलेश के बाद गर्माए शिवपाल यादव, सीएम योगी को लेकर कही ये बात

Arun Mishra
8 Aug 2021 5:33 PM GMT
अब्बा जान पर गरमाई सियासत? अखिलेश के बाद गर्माए शिवपाल यादव, सीएम योगी को लेकर कही ये बात
x
अब्बा जान' शब्द का इस्तेमाल करने को लेकर बयान बाजी हो रही है,

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) द्वारा सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए 'अब्बा जान' (Abbajaan) शब्द का इस्तेमाल करने को लेकर दोनों दलों के बीच बयान बाजी हो रही है, इसे लेकर अखिलेश ने पहले सीएम योगी की भाषा को लेकर विरोध जताया था वहीं अब इस मामले पर उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव ने भी अपना विरोध जताया है।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने भी "अब्बा जान" शब्द को लेकर विरोध जताते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को अपनी भाषा शैली पर ध्यान देने की हिदायत दे डाली, उन्होंने कहा कि राजनेताओं को हमेशा मुख से सम्मानजनक शब्द निकालना चाहिए, जिसे समाज के लोग पसंद करें, आदर्श मानें क्योंकि राजनीतिक व्यक्ति के मुख से निकली हुई बात सब लोग सुनते और मानते हैं।

"समाजवादियों के ऐसे संस्कार नहीं हैं"

शिवपाल ने कहा कि जिस तरह से सीएम योगी उनके मंत्री भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, हम उसकी घोर निंदा करते हैं समाजवादियों के ऐसे संस्कार नहीं हैं। गौर हो कि अखिलेश यादव ने खुद को बीजेपी के नेताओं से बड़ा हिंदू बताया तो सीएम योगी ने राममंदिर के बहाने उन पर निशाना साधा था। सीएम योगी ने तंज कसते हुए कहा कि उनके अब्बाजान कहते थे कि वहां परिंदे को पर भी नहीं मारने देंगे, लेकिन अब वहां राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है, अगले तीन साल में वहां एक बड़ा भव्य मंदिर होगा।

अखिलेश यादव ने भी कड़ा विरोध जताया था

इसे लेकर अखिलेश यादव ने भी कड़ा विरोध जताते हुए कहा था कि मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि बीजेपी के मुख्यमंत्री को अपनी भाषा पर संतुलन रखना चाहिए मैंने उनका इंटरव्यू सुना हमारा आपका मुद्दों पर झगड़ा हो सकता है लेकिन मुख्यमंत्री अपनी भाषा पर संयम रखें अगर वो मेरे पिता जी को कुछ कहेंगे तो मैं भी उनके बारे में कुछ कह सकता हूं, मेरे पिता जी के बारे में कहेंगे तो अपने पिता के बारे में भी सुनने के लिये तैयार रहें।

"मुलायम सिंह भी तो अखिलेश को 'टीपू' कहकर बुलाते हैं"

वहीं यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने इस मामले पर कहा कि पिता के लिये कहे जाने वाले आदर सूचक सम्बोधन शब्द 'अब्बा' से आखिरकार सपा मुखिया को इतनी नफरत क्यों है यह शब्द तो तहजीब का प्रतीक है, उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह भी तो अखिलेश को 'टीपू' कहकर बुलाते हैं उन्होंने कहा कि अब्बा शब्द उर्दू का अच्छा और मीठा शब्द है।

Next Story