सिद्धार्थनगर

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने 8 वीं बार दर्ज की बड़ी जीत

Satyapal Singh Kaushik
10 March 2022 3:45 PM GMT
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने 8 वीं बार दर्ज की बड़ी जीत
x
बांसी राजघराने के राजा हैं, जय प्रताप सिंह

सिद्धार्थनगर जिले के बांसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी जय प्रताप सिंह ने आठवीं बार चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया। 33 साल के राजनीतिक कॅरियर में वे नौ चुनाव लड़े, जिसमें आठ बार जीते, जबकि एक बार हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भी उन्होंने शानदार जीत दर्ज की है।

*चुनाव दर चुनाव जीतते रहे हैं जय प्रताप सिंह*

बांसी राजघराने की पहचान वाले जय प्रताप सिंह ने वर्ष 1989 में इस सीट पर निर्दल कब्जा जमाया, जो अब तक उनका कब्जा बना हुआ है। चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो जय प्रताप सिंह ने पहला चुनाव वर्ष 1989 में निर्दल लड़ा और कांग्रेस प्रत्याशी नर्वदेश्वर शुक्ला को भारी अंतर से हरा दिया और तत्कालीन भाजपा विधायक हरिश्चंद्र श्रीवास्तव की जमानत जब्त हो गई थी।

इसके बाद वह 1991 में भी निर्दल ही चुनाव लड़े और भाजपा प्रत्याशी परमात्मा प्रसाद पांडेय से कड़ी चुनौती के बाद भी चुनाव जीतने में सफल हो गए थे। फिर उन्होंने वर्ष 1993 के चुनाव में भाजपा का दामन थाम लिया और इस चुनाव में उन्होंने सपा-बसपा के संयुक्त प्रत्याशी लालजी यादव को चुनाव हराया। इसके बाद जय प्रताप सिंह की जीत का सिलसिला वर्ष 1996, 2002 के विधानसभा चुनाव तक जारी था।

वर्ष 2007 के चुनाव में इन्हें सपा के लालजी यादव ने हार का स्वाद चखाया। इसके बाद वह पुन: वर्ष 2012 व 2017 का चुनाव जीतने में सफल हुए। 2017 में भाजपा की सरकार बनने पर पहले आबकारी, उसके बाद स्वास्थ्य मंत्री बनाए गए। वर्ष 2022 का चुनाव भी वह सपा के नवीन उर्फ मोनू दूबे से भारी अंतर से जीत गए हैं।

जय प्रताप सिंह ने वर्ष 1989 में राजनीति में कदम रखने के बाद लगातार पांच चुनावों में जीत हासिल की। उसके बाद हार का सामना किया। इसके बाद उन्होंने पुन: जीत की हैट्रिक लगा दी है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story