सीतापुर

सीतापुर में मौलानाओं ने कागज पर लिखकर सुनाया तुगलकी फरमान

सुजीत गुप्ता
21 Nov 2021 12:11 PM GMT
सीतापुर में मौलानाओं ने कागज पर लिखकर सुनाया तुगलकी फरमान
x

सीतापुर। सीतापुर के सदरपुर थाना क्षेत्र में कुछ मौलानाओं ने एक परिवार का हुक्का पानी बंद करने का तुगलकी फरमान जारी किया है। घर से नाराज होकर गई युवती के घर वापस आने पर मौलानाओं ने लांछन लगाकर एक कागज पर लिखकर यह फरमान सुनाया। यह नहीं फरमान पर ग्रामीणों के दस्तखत भी करवा लिए। मौलानाओं युवती पर भाई के साथ अवैध संबंध होने का शव जताया है।

सीतापुर के सदरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. एक युवती ने थाने में तहरीर देकर बताया कि परिवार में मामूली विवाद के बाद वह नाराज होकर अपनी रिश्तेदारी में चली गई थी. कुछ दिन बाद उसकी मां व भाई वहां पहुंचा और आपस में समझौता होने के बाद वह भाई के साथ अपने घर वापस आ गई. घर वापस आने के दो दिन बाद गांव में उसको लेकर गलत अफवाहें फैला दी गईं. पीड़िता का आरोप है कि गांव में चर्चा फैलाई गई कि वह अपने सगे भाई के साथ कहीं चली गई थी, जबकि ऐसा नहीं था.

उसका आरोप है कि गांव के ही दो मौलाना ने मिलकर उसे और उसके परिवार को लेकर तुगलकी फरमान जारी कर दिया. एक सादे कागज पर कई शर्तें लिख कर उस पर कई ग्रामीणों के दस्तखत भी करा लिए गए. जिसके बाद उसके और उसके परिवार वालों का सामाजिक बहिष्कार करने का एलान किया गया. हुक्का पानी बंद कर उसके परिवार से सभी लोगों को रिश्ते-नाते खत्म कर लेने का मौलानाओं ने फरमान सुनाया. शर्तें यहां तक रहीं कि पीड़िता व उसके परिवार वालों से खुशी और गम, किसी मौके पर न बुलाया जाए और न ही उनके बुलावे पर जाया जाए. यदि इन शर्तों का कोई उल्लंघन करेेगा तो उसको भी 10 हजार रुपए अर्थदंड देना होगा.

जब इस तुगलकी फरमान की जानकारी पीड़िता व उसके परिवार को हुई तो उसने दोनों मौलाना के खिलाफ थाने में तहरीर दी है. इस बारे में एसओ अमित सिंह भदौरिया ने बताया कि प्रार्थना पत्र आया है. कुछ लोगों ने एक महिला व उसके परिवार का हुक्का पानी बंद करने को कहा है. मामले में कुछ लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. जांच की जा रही है.

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story