उत्तर प्रदेश

एसटीएफ ने मारा अवैध असलहे की फैक्टरी पर छापा, नौ लोग गिरफ्तार, मास्टर माइंड अभी भी फरार

सुजीत गुप्ता
27 Aug 2021 8:12 AM GMT
एसटीएफ ने मारा अवैध असलहे की फैक्टरी पर छापा,  नौ लोग गिरफ्तार, मास्टर माइंड अभी भी फरार
x

बिहार एसटीएफ व उत्‍तर प्रदेश पुलिस की संयुक्‍त टीम ने यूपी के मऊ में दो मिनी गन फैक्टरी का भंडाफोड़ किया है। गुप्‍त सूचना पर मऊ के कोतवाली थाना क्षेत्र में छापेमारी कर पिस्टल के साथ बड़ी संख्या में अर्द्धनिर्मित हथियार बरामद किए गए हैं। असलहे की अवैध फैक्टरी के पकड़े जाने के मामले में पुलिस तीन महिलाओं सहित नौ लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। जबकि एक फरार है। इनमें चार आरोपी बुधवार को ही पकड़े गए थे।

एसटीएफ के अनुसार, मुंगेर के रहने वाले सहोदर भाई मो. तबरेज और मो. तनवीर उत्तर प्रदेश के मऊ में दो-दो मिनी गन फैक्टरी चला रहे थे। दोनों भाइयों की ससुराल मऊ में है। वहां दोनों भाइयों ने मुंगेर से अपने परिचितों को बुलाकर अवैध हथियारों का निर्माण करने लगे। इसी बीच पुलिस को इसकी भनक लग गई।

गिरफ्तार नौ लोगों में मो. तनवीर आलम, रिजाउल हक, मो. खालिद अंसारी, शबाना खातून, मो. लियाकत अली, मो. परवेज आलम, शबनम अंसारी और शबाना बानो शामिल हैं। रूबीना और शबाना का वर्तमान पता उत्तर प्रदेश के मऊ का रघुनाथपुरा बताया जाता है।

वहीं एक अभियुक्त मो. रिजवान भागलपुर के नाथनगर का रहने वाला है। इन सभी पर मऊ के कोतवाली थाने में आर्म्स एक्ट की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। एक अभियुक्त तनवीर आलम पर मऊ के कोतवाली थाने में ही पहले से आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज है। सभी से मऊ पुलिस पूछताछ कर इनके नेटवर्क को खंगालने में जुटी है।

पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने प्रेसवार्ता में बताया कि अवैध असलहा फैक्ट्री मामले में गिरफ्तार शबनम,शबाना और रुबिना कैरियर का काम करतीं थी। ये महिलाएं अपने सामानों में अर्धनिर्मित असलहों को छुपाकर मुंगेर लेकर जातीं थी। जहां वे सोनू उर्फ सज्जाद को डिलेवरी देतीं थीं।बताया कि अवैध असलहा कारोबार में लिप्त पुरुष अपने घर की महिलाओं का सहारा लेकर इस काम को अंजाम देते थे।

ये हुई बरामदगी

दो पिस्टल, 7.65 एमएम की 31 अर्द्धनिर्मित देसी पिस्टल, 354 पिस्टल की लोहे की बैरल, 235 लोहे का फार्मा, 24 बिना बैरल के पिस्टल की बॉडी, आठ डाई मशीन, पांच ड्रिल मशीन, 95 स्लाइडर और दो पिस्टल के साथ बड़ी संख्या में अवैध हथियार बनाने के उपकरण व सामान।



Next Story