सुल्तानपुर

डीप फ्रीजर में रखे शव को 21 दिन बाद दोबारा पोस्टमॉर्टम कराने के लिए तैयार हुआ प्रशासन, जानें क्या है मामला

सुजीत गुप्ता
24 Aug 2021 5:36 AM GMT
डीप फ्रीजर में रखे शव को 21 दिन बाद दोबारा पोस्टमॉर्टम कराने के लिए तैयार हुआ प्रशासन, जानें क्या है मामला
x

सुल्तानपुर। दिल्ली में संदिग्ध परिस्थितियों में हुई युवक की मौत के बाद 21 दिनों से डीप फ्रीजर में रखे शव का दोबारा पोस्टमॉर्टम कराए जाने का निर्णय जिला व पुलिस प्रशासन ने लिया है। सोमवार को डीएम व एसपी ने संयुक्त रूप से शव का पोस्टमॉर्टम कराने का निर्देश सीएमओ को दिया है। सीएमओ पोस्टमॉर्टम के लिए चिकित्सकों का पैनल गठित करेंगे। मंगलवार को चिकित्सकों का पैनल शव का पोस्टमॉर्टम करेगा। पोस्टमॉर्टम के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

ये मामला कूरेभार थानाक्षेत्र के पूरे सूबेदार पाठक गांव का है. इसी गांव के रहने वाले शिव प्रसाद पाठक का बेटा शिवांश दिल्ली में एक सहयोगी वरुण वर्मा के साथ एक्सीगो इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी चलाता था. इसी कम्पनी में बतौर एचआर के पद पर काम कर रही गुरमीत कौर से उसकी दोस्ती हुई और प्यार में बदल गई. दोनों ने एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमें खाते हुये 2013 में विवाह कर लिया.

गुरमीत और शिवांश से एक वर्ष की बेटी भी है. इसी बीच बीते एक अगस्त को संदिग्ध परिस्थितियों में शिवांश की मौत हो गई. परिजन आशंका जताते हुए आरोप लगा रहे हैं कि शिवांश की पत्नी और सहयोगी वरुण ने संपत्ति की लालच में इसकी हत्या करवा दी है. दिल्ली में पहुंचे शिवांश के भाई ने इनके खिलाफ बेगमपुर थाने में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया।

उसके बाद शिव प्रसाद पाठक बेटे का शव लेकर तीन अगस्त को गांव चले आए। तीन अगस्त को शव को डीप फ्रीजर में रखने के बाद वे बेटे के शव का दोबारा पोस्टमॉर्टम व केस दर्ज करवाने की जद्दोजहद में लग गए। पुलिस व प्रशासन से निराश होने के बाद उन्होंने कोर्ट की शरण ली थी। पिछले बुधवार को सीजेएम किरण गौड़ ने उनकी अर्जी खारिज कर दी थी।

सीजेएम कोर्ट से अर्जी खारिज होने के बाद शिव प्रसाद पाठक जिला जज के यहां अपील करने की कवायद में लगे थे। इसी बीच रविवार को बल्दीराय एसडीएम राजेश कुमार सिंह और क्षेत्राधिकारी राजाराम चौधरी की तरफ से परिजनों को संयुक्त नोटिस भेजा गया था। नोटिस में शव का अंतिम संस्कार 24 घंटे में नहीं करने पर मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी दी गई थी। साथ ही अधिकारी शव के अंतिम संस्कार के लिए परिवार की मान-मनौव्वल में भी लगे थे।

21 वें दिन जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने शव का पोस्टमॉर्टम कराने का निर्णय ले लिया। सीएमओ डॉ. डीके त्रिपाठी ने बताया कि उनकी डीएम व एसपी से पोस्टमॉर्टम कराने के बारे में बात हुई है। शाम पांच बजे तक शव व अभिलेख नहीं मिल सके हैं। इसलिए मंगलवार को पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा। इसके लिए चिकित्सकों का पैनल गठित किया जाएगा। पोस्टमॉर्टम के लिए वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने बताया कि शिवांक पाठक के शव का पोस्टमॉर्टम कराने के लिए एसपी से वार्ता हुई है। उन्होंने एसपी से कहा है कि मामले का विधिक परीक्षण कर उचित कार्रवाई करें। उधर, एसपी डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने पोस्टमॉर्टम कराए जाने के संकेत दिए।

कूरेभार थानाध्यक्ष श्रीराम पांडेय ने बताया कि उन्हें आदेश मिला है कि शिवांक पाठक के शव का दोबारा पोस्टमॉर्टम कराया जाए। सोमवार को देर हो जाने के कारण शव कब्जे में नहीं लिया जा सका था। लिहाजा मंगलवार को शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जाएगा।


Next Story