सुल्तानपुर

चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री ने सुल्तानपुर समेत 8 जनपदों में एक साथ फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Shiv Kumar Mishra
21 Dec 2020 11:25 AM GMT
चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री ने सुल्तानपुर समेत 8 जनपदों में एक साथ फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का किया शुभारंभ
x

जनपद के प्रभारी व प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने आज सुल्तानपुर समेत प्रदेश के 8 जनपदों में एक साथ फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारंभ किया, प्रभारी मंत्री ने कहा कि फाइलेरिया की दवा अब स्वास्थ्य कर्मी घर घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति को खिलाएंगे।

सुल्तानपुर जनपद में इसके लिए 2342 स्वास्थ्य कर्मियों की टीम आज से ही अभियान का शुभारंभ कर दिया है। प्रभारी मंत्री ने आज जनपद सुल्तानपुर की कानून व्यवस्था व धान क्रय केंद्रों की स्थिति की भी समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी रवीश गुप्ता मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स सुल्तानपुर विधायक सूर्यभान सिंह कादीपुर विधायक राजेश गौतम व जयसिंहपुर विधायक सीताराम वर्मा भी मौजूद थे।

चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि फाइलेरिया की दवा गर्भवती महिला व गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को छोड़कर 2 वर्ष के बच्चों को से ऊपर सभी लोगों को खिलाने के निर्देश दिए गए हैं उन्होंने कहा कि पहले चरण में पिछले नवंबर माह में कानपुर से 51 जिलों में यह अभियान शुरू किया गया था, अब चरणबद्ध तरीके से यह 8 जनपदों में आज शुरू किया जा रहा है, इसी तरह प्रतिवर्ष है यह कार्यक्रम चलता रहेगा।

कोरोना वैक्सीन के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री व वैज्ञानिकों के निर्णय अनुसार कोरोना वैक्सीन लोगों को दी जाएगी स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जनवरी माह के अंत तक इसके आने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है वैक्सीन के रखरखाव की तैयारियां पूरी कर ली गई है इस अभियान में पुलिस की भी मदद ली जाएगी।

सुल्तानपुर की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में जनपद में लूट हत्या बलात्कार के मामलों में कमी आई है उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर चौकीदार व मुखबिर के माध्यम से अपराधों पर अंकुश लगाए जाने के लिए निर्देशित किया गया है।

Next Story