सुल्तानपुर

जब हरक्यूलिस विमान से लैंड करेंगे PM मोदी, युद्धक विमानों की करतब देखने लोगों की लगी भीड़

सुजीत गुप्ता
13 Nov 2021 4:57 AM GMT
जब हरक्यूलिस विमान से लैंड करेंगे PM मोदी, युद्धक विमानों की करतब देखने लोगों की लगी भीड़
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को यूपी के सुलतानपुर में हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। इंडियन एयरफोर्स के विमानों का वहां एयरशो होगा। फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट करेंगे।

सुल्तानपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ शुक्रवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लोकार्पण की तैयारियों का जायजा लेने एयर स्ट्रिप पर पहुंचे। मुख्यमंत्री के सामने कई युद्धक विमानों ने एयर स्ट्रिप पर टेकऑफ किया। विमानों में राफेल, मिग, सुखोई और जगुआर शामिल रहे। इस बीच अरवल कीरी करवत का नजारा युद्ध सरीखा रहा। युद्धक विमानों के करतब देखने के आसपास के ग्रामीणों की भीड़ लगी रही।

एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों से प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा।प्रधानमंत्री ने जुलाई 2018 को एक्सप्रेस-वे की नींव रखी थी।

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा एयर शो किया जाएगा। लड़ाकू विमानों को सुल्तानपुर जिले के पास आपातकालीन लैंडिंग करने की अनुमति देने के लिए 3.3 किलोमीटर की दूरी विकसित की गई है। IAF के मिराज 2000 और Su-30MKI विमान आपातकालीन हवाई पट्टी पर कई टेकऑफ़ और लैंडिंग करेंगे।

सुल्तानपुर जिले के कुरेभर गांव के पास बने रनवे पर उतरेंगे, तो कुछ टच-एंड-गो ऑपरेशन में हिस्सा लेंगे। भारतीय वायुसेना द्वारा शुक्रवार को एक पूर्वाभ्यास किया गया जहां वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधाएं विकसित करने की सरकार की योजना का हिस्सा है।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story