Begin typing your search...

मतदान उत्कृष्ट दान है इसमें सभी को आगे आकर देश के लोकतंत्र को मजबूत करना होगा- एल0 वेक्टेश्वर लू

मतदान उत्कृष्ट दान है इसमें सभी को आगे आकर देश के लोकतंत्र को मजबूत करना होगा- एल0 वेक्टेश्वर लू
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

सुलतानपुर 23 फरवरी: मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेक्टेश्वर लू ने आज जनपद भ्रमण के दौरान स्थानीय पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 मतदात सत्यापन और सूचना कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि चुनाव स्वतंन्त्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण कराये जाने हेतु मतदाता को जागरूक होना पड़ेगा और मतदाता किसी के जोर दबाव अथवा लालच से दूर रहकर अपना मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करना होगा। मतदान उत्कृष्ट दान है जिसे हम सभी को करना चाहिए, ताकि देश का लोकतंत्र मजबूत हो।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने गुब्बारे छोड़ने के पश्चात् सरस्वती जी के चित्र माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अपने सम्बोधन में कहा कि सुलतानपुर का मतदान 60 प्रतिशत से कम होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने हेतु उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मतदाता में जागरूकता पैदा करने तथा मतदाता को डराने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ त्वरित कार्यवाही करने के साथ-साथ छूट हुए अर्ह मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में सम्मिलित कर मतदान के लिए युवाओं/महिलाओं तथा दिव्यांगजनों को प्रेरित किये जाने पर विशेष बल दिया। उन्होंने विशेष शिविर में छूटे मतदाताओं के फार्म-06 भराकर सम्मिलित किये जाने की बात कही।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने महात्मा गांधी के विचारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय संविधान में भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंतनिर्पेक्ष, लोक तंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को समाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिए दृण संकल्प होकर एतद द्वारा संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि बिना वोट के राजनीति नही है। हमें शुद्ध प्रजातंत्र को बनाने के लिए शुद्ध विचार, सरलता, नम्रता व सेवाभाव होनी चाहिए। वोटर ताकत दें और देश को आगे बढ़ायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी का स्वागत करते हुए बताया जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण कराये जाने की सभी तैयारियों के सम्बन्ध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने मतदाता जागरूकता हेतु एलईडी वीडियो वैन के माध्यम से समस्त विधान सभा क्षेत्रों में ईवीएम व वीवी पैट की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा आयोग के निर्देशानुसार विशेष कैम्प 23 व 24 फरवरी को लगाकर छूटे हुए अर्ह मतदाताओं के नाम सम्मिलित किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने कहा कि आगामी लोक सभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र कराये जाने के लिए असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है तथा मतदाताओं निर्भीक होकर मतदान के लिए पुलिस विभाग भी प्रेरित कर रहा है।

मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी तथा अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी हर्ष पाण्डेय ने जनपद में आगामी निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने तथा मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने व ईवीएम तथा वीवी पैट का प्रशिक्षण आदि के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय से भी सीधा संवाद कर/मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने का फीडबैक भी लिया। स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तथा विभिन्न प्रकार की रंगोली बनाकर मतदान हेतु जागरूकता पैदा की गयी। इस मौके पर ईवीएम एवं वीवी पैट का प्रशिक्षण भी दिया गया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, समस्त एसडीएम, वरिष्ठ कोषाधिकारी वरूण खरे, समस्त तहसीलदार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के.के. सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह सहित सभी नोडल/प्रभारी अधिकारी तथा भारी संख्या में छात्र/छात्रायें एवं नगर के प्रबुद्ध नागरिक आदि उपस्थित रहे।

Special Coverage News
Next Story
Share it