सुल्तानपुर

सुल्तानपुर: लावारिस नवजात शिशु को पुलिस ने चाइल्ड हेल्पलाइन को सौंपा

Shiv Kumar Mishra
5 Sep 2020 11:25 AM GMT
सुल्तानपुर: लावारिस नवजात शिशु को पुलिस ने चाइल्ड हेल्पलाइन को सौंपा
x

लाल जी

सुल्तानपुर जनपद के कादीपुर कोतवाली क्षेत्र के भवानीपुर गांव में कल मिले लावारिस शिशु को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर चाइल्ड हेल्प लाइन के सदस्यों को सौंप दिया।

कल सुबह भवानीपुर गांव में गुड्डू हरिजन खेत में काम करने गया था। जहाँ उसको एक नवजात शिशु के रोने की आवाज सुनाई दी,मौके पर जाकर देखा कि एक कपड़े में लिपटा नवजात शिशु रो रहा है। गुड्डू बच्चे को अपनी गोद में लेकर अपनी पत्नी अर्चना को सौंप दिया। उसकी पत्नी अर्चना बच्चे की देखभाल कर ही रही थी कि आज जब लोगों को सूचना मिली तो चाइल्ड हेल्पलाइन के सदस्य भी सक्रिय होते हुए गुड्डू के घर पहुंच गए और बच्चे को कानूनी रूप से अपने कब्जे में लेने का प्रयास किया।

परन्तु वहां मौजूद लोगों ने हेल्पलाइन का विरोध किया। तो कोतवाली पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए बच्चे का मेडिकल चेकअप कराते हुए चाइल्ड हेल्प लाइन के सदस्य आनन्द सिंह व रोली सिंह को सौप दिया।

वही सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने बताया कि लावारिस हालत में बच्चा मिला है। कानूनी रूप से बच्चा किसी भी परिवार में नहीं रह सकता है। इसके लिए सरकार ने जो व्यवस्था बनाई है उस व्यवस्था के अनुरूप चाइल्ड हेल्प लाइन को ही सौंपा जाता है। उसके बाद उसे आश्रय स्थल में रखकर उसकी देखभाल की जाती है। उसके बाद में नियम कानून के तहत कोई भी व्यक्ति बच्चों को गोद ले सकता है। फिलहाल पुलिस ने इस प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत करते हुए कानूनी कार्यवाही करने में जुट गई है।

Next Story