सुल्तानपुर

प्रयागराज-अयोध्या फोरलेन के दायरे में आएंगे सुल्तानपुर जिले के ये 31 गांव

Shiv Kumar Mishra
29 April 2023 5:49 AM GMT
प्रयागराज-अयोध्या फोरलेन के दायरे में आएंगे सुल्तानपुर जिले के ये 31 गांव
x
Sultanpur district, Prayagraj-Ayodhya fourlane

सुल्तानपुर। प्रयागराज-अयोध्या नेशनल हाईवे को फोरलेन बनाया जाएगा। इसके दायरे में जिले के 31 गांव आएंगे। शासन के निर्देश पर गांवों को चिह्नित करते हुए राजस्व विभाग ने लोनिवि की एनएच शाखा को सूची उपलब्ध करा दी है। बाईपास समेत फोरलेन के लिए भूमि अधिग्रहण की कवायद शुरू कर दी गई है।

प्रयागराज-अयोध्या नेशनल हाईवे पर प्रतापगढ़ से लेकर अयोध्या तक करीब 90 किमी. की सड़क को फोरलेन बनाने की स्वीकृति मिली है। स्वीकृत फोरलेन का करीब 31 किमी. हिस्सा जिले में आ रहा है। इसे देखते हुए लोनिवि की एनएच शाखा ने भूमि अधिग्रहण के लिए राजस्व विभाग को मानचित्र उपलब्ध कराते हुए गांव चिह्नित करने का पत्र भेजा था। पत्र मिलने के बाद राजस्व विभाग ने फोरलेन के रास्ते में आने वाले गांवों को चिह्नित कर लिया है।

फोरलेन की जद में जिले की तीन तहसीलों के 31 गांव आ रहे हैं। इनमें बाईपास के लिए चिह्नित किए गए सात गांव भी शामिल हैं। गांव को चिह्नित करके सूची लोनिवि की एनएच शाखा को उपलब्ध करा दी गई। सूची मिलने के बाद किसानों की भूमि अधिग्रहीत करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

भूमि अधिग्रहण के लिए गजट प्रकाशित करने की तैयारी चल रही है। साथ ही फोरलेन निर्माण की कार्ययोजना का काम भी चल रहा है। अधिकारियों के मुताबिक गजट प्रकाशन के बाद तय की गई राशि व क्षेत्रफल पर आने वाली आपत्तियों की सुनवाई की जाएगी। इसके बाद मुआवजा वितरित करके भूमि को अधिग्रहीत किया जाएगा।

▪️फोरलेन के रास्ते में आने वाले गांव

प्रयागराज-अयोध्या फोरलेन के रास्ते में लंभुआ तहसील क्षेत्र के महेसुआ, सदर तहसील क्षेत्र के विसानी, रामनगर बनकट, भादा, पकड़ी, उतुरी, तिवारीपुर, अहिमाने, पयागीपुर, नारायनपुर, सौरमऊ, अलहदादपुर, भुल्की, प्यारेपट्टी, लोलेपुर, नकराही, कमनगढ़, ओदरा व सैफुल्लागंज गांवों की भूमि आ रही है। इसी तरह जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के फरीदीपुर, चांदपुर सैदापट्टी, कटकाखानपुर, डोडापुर व बम्हरौली की भूमि आएगी।

▪️बाईपास की जद में आने वाले गांव

प्रयागराज-अयोध्या फोरलेन पर बनाए जाने वाले बाईपास की जद में अहिमाने, चकरपुर, नेवादा इशहाकपुर, झालापुर, सौरमऊ, घासीपुर व नरायनपुर गांवों की भूमि आएगी। बाईपास अहिमाने से होते हुए वाराणसी-लखनऊ फोरलेन पर सौरमऊ के पास बने ओवरब्रिज पर मिलेगा।

▪️बाईपास से सीधे निकल जाएंगे वाहन

अयोध्या-प्रयागराज फोरलेन पर बाईपास बनने से शहर का पयागीपुर चौराहा जाम से मुक्त हो सकेगा। चौराहे पर लखनऊ-वाराणसी फोरलेन पर पहले ही ओवरब्रिज बनाया जा चुका है। लखनऊ व वाराणसी की तरफ जाने वाले वाहन ओवरब्रिज से होकर निकल रहे हैं। प्रयागराज-अयोध्या बाईपास बनने से इस मार्ग पर दोनों तरफ से आने वाले वाहन सीधे निकल जाएंगे। बाईपास से वाहनों के निकलने से पयागीपुर चौराहे को जाम से छुटकारा मिल जाएगा।

▪️प्रतापगढ़ से कटका तक की कार्ययोजना मंजूर

एनएच के एक्सईएन विनोद कुमार राय ने बताया कि फोरलेन को दो खंडों में बनाया जाएगा। प्रतापगढ़ से कटका तक की कार्ययोजना स्वीकृत हो गई है। दूसरे खंड की कार्ययोजना पर काम चल रहा है।

Next Story